Site icon Cricketiya

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड पर अफगानिस्तान की जीत के क्या है मायने?

afghanistan cricket team

afghanistan cricket team

अफगानिस्तान के मेंटर अजय जड़ेजा से जब पूछा गया कि उनकी टीम अतीत में कुछ मौकों पर करीब आने के बाद भी बड़ी टीमों को हराने में असमर्थ रही है तो उन्होंने खुलकर बात की। नेट्स के किनारे कुछ पत्रकारों से बातचीत के कुछ ही दिनों बाद, अफगानिस्तान अब “खराब टीम” बन गया है क्योंकि उसने रविवार को नई दिल्ली में गत चैंपियन इंग्लैंड को हरा दिया।

विश्व कप के संदर्भ में, यह परिणाम उस टूर्नामेंट के लिए बहुत अच्छा होगा जहां इस खेल से पहले मूड भारत और बाकी लोगों का था। पहले 12 खेलों में से 9 के लिए दिलचस्पी स्नूज़ मोड पर लग रही थी और भारत द्वारा खेले गए तीन मौकों पर यह जीवंत हो गई। हालाँकि, गेम नंबर 13 के बाद यह सब बदलने वाला है क्योंकि अफगानिस्तान ने सभी को भारत बनाम पाकिस्तान के हैंगओवर से जागने और क्रिकेट इतिहास का एक हिस्सा बनते देखने का मौका दिया है।

ठीक उसी तरह जैसे 25,000 से अधिक लोग, जिन्होंने अरुण जेटली स्टेडियम में अपना पैसा कमाया, अब टूर्नामेंट में अन्य टीमों को चुनौती देने वाली “बड़ी टीम” को देखने के लिए और अधिक लोग कतार में लगेंगे। मुजीब उर रहमान, राशिद खान और मोहम्मद नबी की अनुभवी स्पिन तिकड़ी ने दिखाया कि वे छोटे मैदानों पर भी क्या कर सकते हैं और फजलहक फारूकी और नवीन-उल-हक का समर्थन इस हमले को कितना मजबूत बनाता है।

नवीन ने आज सिर्फ एक विकेट लिया लेकिन खतरनाक जोस बटलर का वह एक विकेट खेल का रुख पलटने वाला क्षण था। तेज इन-स्विंगर विस्फोटक दाएं हाथ के खिलाड़ी के गेट से गुजर गया और इंग्लैंड को 91/4 पर चढ़ने के लिए एक पहाड़ छोड़ दिया गया। गत चैंपियन ने लंबी बल्लेबाजी की, लेकिन सबसे लंबी बल्लेबाजी भी पर्याप्त सहायता के साथ परिस्थितियों में इस गुणवत्ता स्पिन तिकड़ी के खिलाफ संघर्ष कर सकती है।

चेन्नई लेग

तीन मैचों में से एक जीत के साथ, अफगानिस्तान अंकों के आधार पर इंग्लैंड और बांग्लादेश के बराबर है और अब अपने अगले दो मैचों के लिए क्रमशः पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ चेन्नई को आधार बनाएगा। यदि चेन्नई की सतह भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच के आयोजन स्थल पर उपयोग की जाने वाली सतह के करीब है, तो अफगानिस्तान के लिए और भी अधिक आश्चर्य की बात हो सकती है। उन्हें अगले एक सप्ताह में बहुत अधिक यात्रा नहीं करनी होगी और कोच जोनाथन ट्रॉट को लगता है कि इससे मदद मिलेगी लेकिन टीम की मानसिकता “दोनों गेम जीतने की कोशिश करने” की बनी हुई है।

“आपको हिलने की ज़रूरत नहीं है, थकान के लिए कोई यात्रा नहीं है या आप पिच से भी परिचित हो जाते हैं। लेकिन यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि चेन्नई में पहला गेम, हम देखेंगे और फिर हम केवल दूसरा गेम जीतने की कोशिश करेंगे। हम दोनों गेम जीतने की कोशिश करने के लिए वहां हैं।

“तो, मुझे लगता है कि यही मानसिकता है। आप जानते हैं, न्यूज़ीलैंड वास्तव में अच्छा खेल रहा है। वे एक अच्छी टीम हैं। इंग्लैंड के खिलाफ उनकी श्रृंखला बहुत अच्छी रही, बहुत प्रतिस्पर्धी श्रृंखला। इसलिए, मुझे पता है कि वे खुद को पसंद करेंगे और वे शायद पसंदीदा होंगे, ”मैच के बाद प्रेसवार्ता में ट्रॉट कहते हैं।

अफगानिस्तान एक ऐसी टीम को हराने के बाद आत्मविश्वास से भरपूर होगा जिसने न केवल पिछला विश्व कप जीता बल्कि पिछली बार 2019 में उन्हें करारी शिकस्त दी थी। 397/6 से हार मानने से लेकर कल रात उसी प्रतिद्वंद्वी को 215 रन पर समेटने तक, टीम ने एक लंबा सफर तय किया है और इससे विपक्षी खेमों में खतरे की घंटी बज गई होगी।

चेन्नई में अगले दो मैच न्यूजीलैंड या पाकिस्तान या दोनों के लिए केले के छिलके साबित हो सकते हैं। और अगर ऐसा होता है, तो “छोटी टीम” का “बड़ी टीम” में परिवर्तन निश्चित रूप से पूरा हो जाएगा और टीम के स्व-घोषित “टूर-गाइड” जडेजा सबसे ज्यादा खुश होंगे।

Exit mobile version