WCQ2023, Logan Van Beek, Westindies vs Netherlands, Jason Holder
News

World Cup: वेस्टइंडीज और नीदरलैंड्स के मैच में हुआ बड़ा उलटफेर

‌वर्ल्ड कप (World Cup) में वेस्टइंडीज (Westindies) और नीदरलैंड्स (Netherlands) के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। यह इस वर्ल्ड कप का पहला टाई मुकाबला भी था। हरारे में खेले गए इस मुकाबले में नीदरलैंड्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

वेस्टइंडीज के दोनों ओपनरों ने विंडीज़ को शानदार शुरुआत दी। जॉनसन चार्ल्स (Johnson Charles) और ब्रैंडन किंग (Brandon King) ने नीदरलैंड्स की कमजोर गेंदबाजी का भरपूर फायदा उठाया और दोनों ने पचासा जड़ दिया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 17 ओवर में 101 रन जोड़ डाले। चार्ल्स के आउट होने के बाद किंग ने रनों की रप्तार को धीमा नहीं होने दिया। 

अच्छी शुरुआत का फायदा वेस्टइंडीज के बाद के बल्लेबाजों ने उठाया। नीदरलैंड ने वेस्टइंडीज को कुछ जल्दी झटके जरूर दिए लेकिन एक बार फिर से कप्तान होप (Shai Hope) और पूरन (Nicholas Pooran) ने मिलकर वेस्टइंडीज को संभाला और रनों की गति को बढ़ाना शुरू किया। लेकिन कप्तान होप पचासा बनाने से 3 रनों से चूक गए। पूरन ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखा और इस मैच में भी शतक जड़ दिया। अंत में कीमो पॉल और पूरन के तेज तर्रार पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 374 रन बना दिए। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा रन निकोलस पूरन ने बनाए। पूरन ने मात्र 65 गेंदों में शतक जड़ दिया।

375 रनों के पहाड़ सा लक्ष्य का पीछा करना नीदरलैंड्स के लिए लगभग नामुमकिन सा था। लेकिन क्रिकेट को टीम गेम क्यों कहा जाता है वो इस मैच से पता चलता है। नीदरलैंड्स के सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दी। पॉवरप्ले में ही नीदरलैंड्स ने 70 रन बना लिए। लेकिन विंडीज़ गेंदबाजों ने लगातार अंतराल में विकेट लेकर वेस्टइंडीज की मैच में वापसी करा दी। नीदरलैंड्स को अब जीत के लिए 20.5 ओवर में 205 रनों की जरूरत थी और उसके 6 विकेट बाकी थी। अब लग रहा था कि वेस्टइंडीज ये मैच आसानी से जीत जायेगी। लेकिन नीदरलैंड्स हार मानने को तैयार नहीं थी। कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (Scott Edwards) और तेजा निदामानुर (Teja Nidamanur) ने काउंटरअटैक करना शुरू किया और देखते ही देखते तेजा ने शतक और एडवर्ड्स ने पचासा जड़ दिया।

अब मैच पूरी तरह से नीदरलैंड्स की पकड़ में आ चुका था लेकिन उसके दोनों सेट बल्लेबाज 9 गेंदों के अंदर पवेलियन लौट गए। नीदरलैंड्स को जीत के लिए अंतिम 5 ओवरों में 45 रनों की जरूरत थी और उसके 3 विकेट बाकी थे। जब एक बार फिर लगने लगा कि वेस्टइंडीज मैच जीत जायेगी तभी नीदरलैंड्स ने फिर से मैच में जान फूंक दी। लोगन वैन बीक (Logan Van Beek) और आर्यन दत्त (Aryan Dutt) ने 26 गेंदों में 41 रन जोड़कर मैच को नीदरलैंड्स के पक्ष में ले आए। लेकिन आर्यन के आउट होने के बाद अंतिम 3 गेंदों में 4 रनों की जरूरत थी। बीक ने दूसरी लास्ट बॉल पर 2 रन लेकर मैच को ड्रॉ करा दिया। नीदरलैंड्स को 1 गेंद में 1 रन की जरूरत थी लेकिन बीक मिड ऑन के ऊपर से मारने के चक्कर में कैच आउट हो गए और मैच टाई हो गया।

सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए वैन बीक ने होल्डर (Jason Holder) के एक ओवर में 30 रन ठोक डाले। 31 रनों का पीछा करना नामुमकिन सा था और वहीं हुआ वेस्टइंडीज के बल्लेबाज सुपर ओवर में केवल 8 रन ही बना पाए और वेस्टइंडीज ये मुकाबला हार गई।

इस जीत के साथ ही नीदरलैंड्स ने वर्ल्ड कप के अगले स्टेज के लिए क्वालीफाई कर लिया है। हालांकि वेस्टइंडीज हर के बावजूद अगले स्टेज में पहुंचने में कामयाब हो गई है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।