T20 World Cup 2024, England Cricket Team, Jos Butler
News

T20 World Cup 2024: आईसीसी ने जारी की 2024 टी 20 वर्ल्ड कप की तारीखें

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज (Westindies) और अमेरिका (USA) में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की तारीख का एलान कर दिया गया है। यह 2010 के बाद पहला मौका है जब कोई आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट की मेजबानी वेस्टइंडीज करेगा। हालांकि इस बार मेजबानी में उसका साथ अमेरिका भी देगा।

टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की शुरुआत 4 June से होगी और 30 जून को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप में 10 वेन्यू का इस्तेमाल होगा जिसमें 20 टीमें एक ट्रॉफी के लिए आपस में जद्दोजहेद करती हुई नजर आएंगी। हालांकि अभी फाइनल मुकाबले के स्थान और शेड्यूल की घोषणा नहीं को गई है।

ICC: टी 20 वर्ल्ड कप में बढ़ी टीमों की संख्या

आईसीसी (ICC) ने इस बार होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीमों की संख्या बढ़ा दी है ताकि क्रिकेट का प्रचार प्रसार संभव हो सकें। बता दें, कि 2022 के टी 20 वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था। और इस बार ये संख्या बढ़कर 20 हो गई है। इस बार होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप के लिए अधिकतर टीमें प्रवेश कर चुकी है जबकि कुछ टीमों को प्रवेश करना अभी बाकी है।

इस टी 20 वर्ल्ड कप के लिए 15 टीमें टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी है जबकि अभी 5 टीमें और क्वालीफाई करेंगी। अभी 3 महाद्वीप की 5 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी जिसमें 2 टीमें एशिया (Asia) और अफ्रीका (Africa) महाद्वीप से जबकि 1 टीम अमेरिका (America) महाद्वीप से टी 20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेगी।

इस बार के टी 20 वर्ल्ड कप के लिए 10 ग्राउंडों में से कुछ का चयन कर लिया गया है जबकि कुछ का चयन होना अभी बाकी है। कुछ स्थान जो तय हो चुके है वो है फ्लोरिडा, मॉरिसविले, डल्लस और न्यू यॉर्क है। जबकि वेस्टइंडीज में होने वाले मैचों का स्थान निर्धारण किया जाना बाकी है।

T20 World Cup: खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दी थी शिकस्त

बता दें, कि साल 2022 का खिताभी मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। जिसमें इंग्लैंड (England) ने पाकिस्तान (Pakistan) को हराकर दूसरी बार टी 20 वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था। और वेस्टइंडीज के साथ दूसरी टीम बनी थी जिसने 2 बार टी 20 वर्ल्ड कप जीता है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।