West Indies | Team India | Rohit Sharma |
News

वेस्टइंडीज दौरे से रोहित शर्मा और विराट कोहली को ड्राप किया गया तो इन्हें मिल सकती है भारतीय टीम की कमान

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से बुरी तरह हारी भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने से सवालों के घेरे में हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज दौरे (West Indies Tour) पर जा रही भारतीय टीम में कुछ बदलाव होने की संभावना है। टीम की घोषणा 27 जून को की जानी है।

उम्मीद है कि चयनकर्ता रोहित शर्मा से बात करके उनको आराम दे सकते हैं। अगर रोहित को टीम से ड्राप किया जाता है तब कप्तानी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को मिल सकती है। इस दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) को भी ड्राप करने की चर्चा है। दोनों खिलाड़ियों को आराम दिये जाने से अक्टूबर में होने वाले विश्व कप मैचों में उनके फिट रहने के लिए काफी टाइम मिल जाएगा।

दरअसल आईपीएल के लंबे सीजन में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान रहे हैं। उस दौरान उन्हें काफी लंबे समय तक लगातार मैच खेलने के तुरंत बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना कर दिया गया। इससे रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम करने का पर्याप्त समय नहीं मिल सका। इंग्लैंड में उनके खराब परफार्मेंस की एक बड़ी वजह यह भी रही।

जबकि दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के कई सीनियर खिलाड़ियों ने इस बार आईपीएल से अपने को दूर रखा। उन्हें पता था कि कुछ दिन बाद उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में भारत से खेलना है। लिहाजा खुद को थकाने के बजाए प्रैक्टिस पर जोर दिया और उसका असर ‘द ओवल’ में दिखा। भारत के खिलाड़ी थके-थके लग रहे थे, जबकि ऑस्ट्रेलियन प्लेयर्स की फिटनेस साफ नजर आ रही थी।

इस बीच चेतेश्वर पुजारा इंग्लैंड में ही काउंटी टीम में खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन वहीं पर जब उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में उतारा गया तो उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा। जबकि ऐसा माना जा रहा था कि जिस ‘द ओवल’ मैदान पर उनको यह मैच खेलना है, वहां पर वह लंबे समय से खेलते रहे हैं।

इसके बावजूद वह अच्छा खेल नहीं दिखा पाए। इसलिए चयनकर्ता उनको भी ड्राप करने के मूड में हैं, लेकिन अगर तेज गेंदबाज मो. शमी और मोहम्मद सिराज को आराम दिया जाता है तब पुजारा को लेना मजबूरी होगी। ऐसे में वेस्टइंडीज जाने वाली टीम में उनका स्थान तय रहेगा।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।