Navdeep Saini | County Cricket | West Indies Tour |
News

West Indies Tour: नवदीप सैनी (Navdeep Saini) जुलाई में रहेंगे काउंटी से दूर, टेस्ट के लिए टीम इंडिया में वापसी है वजह

भारतीय टेस्ट टीम (Indian Test Team) में वापसी करने वाले नवदीप सैनी (Navdeep Saini) जुलाई महीने में अपनी इंग्लिश काउंटी टीम वॉर्सेस्टरशर (Worcestershire) के लिए तीन मैचों में नहीं खेलेंगे क्योंकि यह वेस्टइंडीज में टेस्ट श्रृंखला की तारीखों से टकरा रहा है। भारत 12 से 16 जुलाई तक डोमिनिका में अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगा, जबकि दूसरा और अंतिम मैच 20 से 24 जुलाई तक जमैका में होगा।

काउंटी खेलने वालों का राष्ट्रीय टीम में सेलेक्शन होने पर करना होता है रिलीज 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के मुताबिक, ‘‘काउंटी क्रिकेट में किसी भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के लिए हमेशा एक शर्त होती है कि राष्ट्रीय टीम में चयन होने पर काउंटी टीम को उसे रिलीज करना पड़ता है। ऐसे में वॉर्सेस्टरशर उस समय के दौरान सैनी की सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएगा।’’

Also Read: पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम की जीत पर अब्बू नहीं रहते हैं खुश, जानिये वजह

वॉर्सेस्टरशर ने शुक्रवार को ही सैनी के साथ करार की घोषणा करते हुए कहा था कि वह जुलाई के आखिर तक टीम के साथ रहेंगे और वह उनकी जगह दूसरे विदेशी खिलाड़ी होंगे। तीस साल के सैनी रविवार को डर्बीशर के खिलाफ होने वाले मुकाबले में वॉर्सेस्टरशर के प्रतिनिधित्व के लिए तैयार हैं।

क्लब से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘वॉर्सेस्टरशर ने जुलाई के अंत तक चार मैचों के लिए ‘एलवी इंश्योरेंस काउंटी चैम्पियनशिप’ में अपने दूसरे विदेशी खिलाड़ी के रूप में भारतीय तेज गेंदबाज नवदीप सैनी के साथ करार किया है।’’

भारतीय टीम में वापसी के बाद सैनी वॉर्सेस्टरशर के लिए 10 से 13 जुलाई तक यॉर्कशर , 19 से 22 जुलाई तक लीसेस्टरशर और 26 से 29 जुलाई तक ग्लॉस्टरशर के खिलाफ मुकाबलों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

भारतीय टीम के लिए तीनों प्रारूप (दो टेस्ट, आठ एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों) में खेल चुके सैनी ने पिछले सत्र में संक्षिप्त समय के लिए केंट का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने तब चैम्पियनशिप के दो मैचों में 11 विकेट लिये थे।

क्लब से जारी बयान में सैनी ने कहा, ‘‘मुझे पता है कि कपिल देव, जहीर खान और रविचंद्रन अश्विन जैसे भारतीय खिलाड़ी पहले वॉर्सेस्टरशर के लिए खेल चुके हैं और सफलता हासिल की है।’’ उन्होंने प्रथम श्रेणी में 60 मैचों में 174 विकेट लिये हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।