Babar Azam
News

बाबर आजम के समर्थन में उतरे वसीम अकरम, कहा- पूरे सिस्टम का दोष, बाबर को ना बनाओ बली का बकरा

वनडे विश्व कप 2023 से पाकिस्तान के बाहर होने से घरेलू स्तर पर कई तरह की बहस छिड़ गई है। पूर्व क्रिकेटर लगातार पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और टीम प्रबंधन की खामियों की ओर इशारा कर रहे हैं और उन्हें भारत में मेन इन ग्रीन के खराब अभियान के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। गत चैंपियन इंग्लैंड के हाथों 93 रनों की हार ने विश्व कप में पाकिस्तान की यात्रा समाप्त कर दी, जिससे उन्हें कई सवालों के जवाब देने पड़े। वसीम अकरम, मिस्बाह-उल-हक, मोइन खान और शोएब अख्तर जैसे खिलाड़ियों ने ए स्पोर्ट्स शो ‘द पवेलियन’ में टीम के प्रदर्शन का विश्लेषण किया, जिसमें पाकिस्तान की पूरी क्रिकेट प्रणाली में कई बदलावों का सुझाव दिया गया।

इस बीच, प्रसिद्ध भारतीय पत्रकार विक्रांत गुप्ता ने बाबर आजम और उनकी कप्तानी के बारे में कुछ सवाल पूछे। जवाब में अकरम ने कहा कि वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के लिए सिर्फ कप्तान को दोषी नहीं ठहराया जा सकता बल्कि पूरा सिस्टम जिम्मेदार है। “कप्तान मैदान पर खेलने वाला एकमात्र व्यक्ति नहीं है। यह सच है कि बाबर ने अपनी कप्तानी में कुछ गलतियाँ की हैं, लेकिन यह सिर्फ कप्तान की बात नहीं है। अकरम ने ए स्पोर्ट्स पर कहा, ये पूरे सिस्टम का कसूर है (पूरा सिस्टम जिम्मेदार है)।

“कप्तान बलि का बकरा नहीं हो सकता। यह पूरे सिस्टम की गलती है. लड़कों को नहीं पता था कि कोच कौन है। कौन अंदर है, कौन बाहर है? इसमें हर कोई शामिल है, यह सिर्फ एक आदमी नहीं है।” गुप्ता द्वारा पूछा गया दूसरा सवाल बाबर के बल्ले से खराब प्रदर्शन के बारे में था। अकरम ने कहा कि पाकिस्तान के युवा कप्तान बड़े टूर्नामेंट में टीम का नेतृत्व करने के दबाव से नहीं निपट सकते।

“बाबर आजम हमारे स्टार खिलाड़ी हैं। जब वह स्कोर करता है तो पूरा पाकिस्तान खुश होता है (जब बाबर आजम स्कोर करता है तो पूरा पाकिस्तान खुश हो जाता है)। हमें उस पर गर्व महसूस होता है.’ लेकिन ये सच है कि कप्तानी का असर उनके प्रदर्शन पर पड़ा है. दबाव न केवल विश्व कप में बल्कि एशिया कप में भी स्पष्ट था, ”अकरम ने कहा।  उन्होंने कहा, “उन्हें सीखना चाहिए कि कप्तानी दबाव लाती है लेकिन जब वह बल्लेबाज के रूप में मैदान पर होते हैं तो उन्हें इस पर ध्यान देना चाहिए कि रन कैसे बनाने हैं।” इस बीच, मिस्बाह ने कहा कि टूर्नामेंट में बाबर के संसाधन ‘टूथलेस’ थे और उनके अप्रभावी प्रदर्शन के कारण बड़ी टीमों के खिलाफ हार हुई।

पाकिस्तान क्रिकेट और बाबर आजम का प्रशंसक होने के नाते मैं कहूंगा कि उन्होंने हमें निराश किया है। हमें उम्मीद थी कि वह विश्व कप में शीर्ष तीन प्रदर्शन करने वालों में से एक होंगे लेकिन वह भारतीय परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, ”मिस्बाह ने कहा। “जहां तक कप्तानी की बात है, बाबर के पास साधनहीन संसाधन थे। अगर कोई गेंदबाज नई गेंद से तीन विकेट ले रहा है लेकिन आपके स्पिनर बीच के ओवरों में अप्रभावी हैं और बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहे हैं तो बाबर अकेले कुछ नहीं कर सकता था।