Wahab Riaz, World Cup
News

Wahab Riaz Retirement: पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने क्रिकेट को कहा अलविदा

Wahab Riaz Retirement: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज (Wahab Riaz) ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। लेकिन वाहब दुनिया भर में हो रही फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलते रहेंगे। 38 साल के दिग्गज गेंदबाज ने आखिरी बार पाकिस्तान के लिए साल 2020 में क्रिकेट खेला था। उन्होंने पाकिस्तान को अपने दम पर कई मैच जिताए है।

World Cup: 2015 वर्ल्ड कप में वॉटसन के खिलाफ डाला था यादगार स्पैल

शायद ही वहाब का वर्ल्ड कप 2015 में ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वार्टर फाइनल में शेन वॉटसन (Shane Watson) के सामने वो स्पैल भुला होगा। वाहब ने एडिलेड में ऐसी गेंदबाजी की थी जिसकी पूरी दुनिया ने वाहवाही की थी। वाहब ने पाकिस्तान को कम स्कोर बनाने के बावजूद अपनी गेंदबाजी से मैच में वापस ला दिया था लेकिन पाकिस्तान की टीम ने न ही इतने रन बनाए थे कि वो मैच मैच जीत जाए और न ही उन्होंने कैच पकड़े। जिससे मैच जीतने की कोई उम्मीद नजर आए।

वहाब ने शॉर्ट पिच बॉलिंग का ऐसा नजारा पेश किया था कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज वॉटसन बाउंसर को खेल पाने में सक्षम नहीं हो पा रहे थे। जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉर्ट पिच बॉलिंग खेलने में माहिर माने जाते है। लेकिन फिर ने वाहब ने अपनी शॉर्ट पिच बॉलिंग से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के मन में अपना डर बिठा दिया था।

Wahab Riaz: सफर छोटा सही लेकिन यादगार है

वहाब ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट में 27 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 34.51 की औसत से 83 विकेट हासिल किए। उन्होंने वनडे में 91 मैचों में 34.31 की औसत से 120 विकेट चटकाए है। जबकि टी 20 में उन्होंने 36 मैचों में 28 की औसत से 34 विकेट हासिल किए। वाहब ने पाकिस्तान के लिए 3 वर्ल्ड कप खेले है। उन्होंने 2011, 2015 और 2019 का वर्ल्ड कप खेला है।

वहाब ने साल 2008 में जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू किया था। उसके बाद 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) की जगह उन्हें खिलाया गया था जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने भारत के खिलाफ सेमीफाइनल जैसे हाई वोल्टेज मैच में मोहाली के ग्राउंड में पांच विकेट झटके थे। उस वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में चल रहे युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को वाहब ने पहली ही गेंद में रिवर्स स्विंग यॉर्कर पर बोल्ड किया था। जिससे उनकी प्रतिभा का प्रमाण मिल गया था। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।