Rahul Dravid, Team India, VVS Laxman
News

Rahul Dravid: भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ की हुई छुट्टी, जानें क्या है वजह

Rahul Dravid: भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और अन्य कोचों को वेस्टइंडीज (Westindies) दौरे के बाद आयरलैंड (Ireland) दौरे के लिए आराम दिया जायेगा। राहुल द्रविड़ के साथ बैटिंग कोच विक्रम राठौर और गेंदबाजी कोच पारस महंबरे भी इसमें शामिल है। उनकी जगह आयरलैंड दौरे पर नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) टीम के साथ जायेंगे। लक्ष्मण के साथ बल्लेबाजी कोच सीतांशु कोटक और ऋषिकेश कानितकर तथा गेंदबाजी कोच ट्रॉय कूले और साईराज बहुतुले भी जायेंगे।

राहुल द्रविड़ और अन्य कोचों को इसलिए छुट्टी दी गई है ताकि वो एशिया कप (Asia Cup) और वर्ल्ड कप (World Cup) की तैयारी के अपने प्लान तैयार कर सके। एशिया कप 31 अगस्त से शुरू होगा और भारत इस बार एशिया कप पर कब्जा करना चाहेगी। पिछली बार भारत एशिया कप के फाइनल में भी क्वालीफाई नहीं कर पाया था। बता दें, कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल इसी साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो जाएगा।

Rahul Dravid: वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टी 20 सीरीज के बाद मिलेगी छुट्टी

भारत को वेस्टइंडीज से 5 टी 20 मैचों की सीरीज भी खेलनी है जिसके आखिरी 2 मैच अमेरिका (USA) में खेले जायेंगे। जहां से पूरा कोचिंग स्टाफ सीधे भारत वापस आ जाएंगे। भारत को आयरलैंड के खिलाफ 3 टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है। जो 18 अगस्त से शुरू होकर 23 अगस्त को खत्म होगी।

आयरलैंड सीरीज के लिए अभी भारतीय टीम का चयन नहीं हुआ है। लेकिन भारतीय टीम हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के नेतृत्व में जायेगी। इस सीरीज में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी मौका मिल सकता है। बता दें, कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पिछले साल अक्टूबर में चोटिल हो गए थे जिसके बाद से उन्होंने कोई भी मैच नहीं खेला है। इस समय जसप्रीत बुमराह नेशनल क्रिकेट एकेडमी में है। जहां पर वो रिहैब कर रहे है।

यह पहला मौका नहीं है जब लक्ष्मण टीम की कोचिंग करेंगे। इसके पहले भी पिछले साल हुई आयरलैंड सीरीज में टीम के साथ बतौर कोच आए थे। भारत ने पिछली बार 2 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।