News

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से पहले भारत लौटे विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के सुपरस्टार विराट कोहली कथित तौर पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट शुरू होने से कुछ दिन पहले पारिवारिक आपात स्थिति के कारण स्वदेश लौट आए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों ने हालांकि पुष्टि की है कि प्रतिष्ठित बल्लेबाज 26 दिसंबर से सेंचुरियन में प्रोटियाज के खिलाफ शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए समय पर वापस आ जाएगा। इससे पहले, बीसीसीआई ने निजी मामले को लेकर विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को टेस्ट सीरीज के लिए टीम से बाहर कर दिया था। केएस भरत को 2 मैचों की श्रृंखला के लिए उनके प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया था।

यह भी पता चला है कि भारत के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ अपनी उंगली में फ्रैक्चर के कारण दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर हो गए हैं। पीटीआई ने एक सूत्र के हवाले से कहा, “रुतुराज गायकवाड़ रिंग फिंगर फ्रैक्चर के कारण दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर हो गए हैं।”

गायकवाड़ को इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान कैच लेने की कोशिश करते समय उंगली में चोट लग गई थी। बीसीसीआई ने अभी तक युवा बल्लेबाज के प्रतिस्थापन की घोषणा नहीं की है। टेस्ट सीरीज़ में कोहली के साथ-साथ कप्तान रोहित शर्मा, तेज़ गेंदबाज़ जसप्रित बुमरा और भारत के एकदिवसीय विश्व कप टीम के कुछ अन्य सदस्यों की वापसी तय है। विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की दिल तोड़ने वाली हार के बाद से कोहली, रोहित और भारतीय टीम के कुछ अन्य वरिष्ठ सदस्य क्रिकेट से दूर हैं।

विराट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की T20I श्रृंखला के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सफेद गेंद के दौरे से भी चूक गए थे। हालाँकि, उन्होंने शुरू से ही खुद को टेस्ट सीरीज़ के लिए उपलब्ध रखा।

अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि वह कौन सी ‘पारिवारिक आपात स्थिति’ है जिसके कारण विराट को टेस्ट सीरीज शुरू होने से सिर्फ 4 दिन पहले स्वदेश लौटना पड़ा। लेकिन, यह आपात स्थिति कोई जटिल नहीं लगती क्योंकि कोहली ने टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले बीसीसीआई को टीम में अपनी वापसी का आश्वासन दिया है। टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमरा (वीसी), प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर)