US Master T10 League
News

US Master T10 League: अमेरिकी सरजमीं पर क्रिकेट के दो दिग्गज धुरंधर होंगे आमने-सामने , जानिए कब और कैसे खेला जाएगा मुकाबला

US Master T10 League: अमेरिका तेजी से क्रिकेट की तरफ अपने कदम बढ़ा रहा है। हाल ही में अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट (MLC) और वेस्टइंडीज-भारत के दो टी20 मुकाबलों का आयोजन किया गया। इसके बाद क्रिकेट की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए अमेरिका यूएस मास्टर टी10 का आयोजन भी अपनी सरजमीं पर करने वाला है जिसमें इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिलेगा। 

US Master T10 League: अमेरिका में 18 अगस्त से 27 अगस्त तक खेली जाएगी लीग

सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर यूएस मास्टर टी10 लीग क्या है? कब से कब तक खेली जाएगी और किस फॉर्मेट में खेली जाएगी ?

यूएस मास्टर टी10 लीग क्या है?

ये लीग टी10 ग्लोबल स्पोर्ट्स और सैम्प आर्मी क्रिकेट फ्रेंचाइजी आयोजित कर रही है। यूएस मास्टर टी10 लीग से पहले इस फ्रेंचाइजी ने इंडियन मास्टर टी10, अबु धाबी टी10 और श्रीलंका टी10 लीग भी आयोजित किए है। इस लीग में रिटायरमेंट ले चुके दिग्गज खिलाड़ी अपना वही पुराना अंदाज दर्शकों के सामने पेश करेंगे।

गौतम गंभीर, शाहिद अफरीदी, यूसुफ पठान,क्रिस गेल, रॉस टेलर और सुरेश रैना जैसे दिग्गज खिलाड़ी एक बार फिर आपस में भिड़ते हुए नजर आएंगे। यूएस मास्टर T10 लीग में दस ओवर के मैच खेले जाएंगे।

Also Read: Sunil Gavaskar: युवा टीम पर जमकर भड़के पूर्व महान बल्लेबाज, कहा- बच्चे-बच्चों के साथ खेलते हुए अच्छे लगते हैं

ये लीग अमेरिका में होगी और 18 अगस्त से लेकर 27 अगस्त तक खेली जाएगी। लीग के सारे मुकाबले फ्लोरिडा के मैदान पर खेले जाएंगे।

यूएस मास्टर टी10 लीग कौन से चैनल पर ब्रॉडकास्ट होगी ?

इस लीग में एक दिन में 3 मैच खेले जाएंगे। भारतीय समय के मुताबिक पहला मैच शाम 6:30 बजे, दूसरा रात 8:45 बजे और तीसरा मैच रात 10:45 से खेला जाएगा। इस लीग को दर्शक टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स 1 और स्टार स्पोर्ट्स हिन्दी चैनल पर देख सकते हैं। वहीं इसकी लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर होगी।

कितनी टीमें हिस्सा लेंगी और किस फॉर्मेट में होगी लीग ?

US मास्टर टी-10 लीग में न्यू जर्सी ट्राइटन्स, मॉरिसविले यूनिटी, कैलिफोर्निया नाइट्स, न्यूयॉर्क वॉरियर्स, अटलांटा राइडर्स और टेक्सास चार्जर्स नाम की कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। ये सभी टीमें लीग फेस में 1-1 बार आपस में मुकाबला करेंगी।

इसके बाद टॉप-फोर टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी, यहां ग्रुप स्टेज की टॉप-2 टीमों के बीच फाइनल के लिए क्वालिफायर-1 की भिड़ंत होगी। वहीं ग्रुप स्टेज की नंबर-3 और 4 टीमों के बीच एक एलिमिनेटर प्रारूप में मैच खेला जायेगा। क्वालिफ़ायर-1 के विजेता फाइनल मैच में बढ़ेगा जबकि हारने वाली टीम क्वालिफ़ायर-2 में एलिमिनेटर की विजेता के खिलाफ मैच खेलेगी।

टूर्नामेंट के लीग स्टेज में 6 टीमों के बीच राउंड रॉबिन फ़ॉर्मेट में 21 मुकाबले खेले जाएंगे। इस पॉइंट्स टेबल में शीर्ष-4 पर स्थित टीमें प्लेऑफ में प्रवेश करेंगी।