Under-19 World Cup Cricket Tournament | Yash Dhull | Mahendra Singh Dhoni |
News

Under-19 World Cup Cricket Tournament: जनवरी में फिर होगा विश्व कप क्रिकेट, तारीखों से लेकर जगह और टीमों की जानकारी तक जानें सब कुछ

Under-19 World Cup Cricket Tournament: अगले साल 2024 की शुरुआत में श्रीलंका में होने जा रहे अंडर-19 विश्व कप प्रतियोगिता में 16 टीमें भाग लेंगी। पिछले विश्व कप का चैंपियन भारत अपना आगाज बांग्लादेश के खिलाफ करेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने की घोषणा के मुताबिक इस विश्व कप आयोजन 13 जनवरी से चार फरवरी तक होगा। मेजबान टीम कोलंबो में टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में जिम्बाब्वे से भिड़ेगी।

Under-19 World Cup Cricket Tournament: अब तक पांच बार चैंपियन रह चुका है भारत

भारत अब तक पांच बार इस प्रतियोगिता की चैंपियन रह चुका है। 1999-2000, 2007-2008, 2012, 2017-2018 और पिछले आयोजन 2021-22 में भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम किया था। भारत को बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। टीम 14 जनवरी को बांग्लादेश से भिड़ने के बाद भारत 18 जनवरी को अमेरिका और 20 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी।

Under-19 World Cup Cricket Tournament: टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है

आईसीसी ने कहा, ‘‘टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें से हर ग्रुप की तीन-तीन टीमें सुपर सिक्स चरण के लिए क्वालीफाई करेगी। ग्रुप चरण के मैचों को 13 से 21 जनवरी तक खेला जाएगा।’’ सुपर सिक्स चरण में 12 टीमों को छह-छह के समूह में दो ग्रुप में बांटा जाएगा। ग्रुप ए और ग्रुप डी की तीन-तीन टीमों को एक समूह में रखा जाएगा जबकि ग्रुप बी और ग्रुप सी की टीमों को दूसरे समूह में रखा जायेगा।

Also Read: Pakistan Team And World Cup: 2004 में अंडर-19 वर्ल्ड कप पाकिस्तान ने जीता था, लेकिन टीम जब अपने देश पहुंची तो उड़ने लगा मजाक, जानिये क्या थी वजह

सुपर सिक्स चरण में हर टीम दो मैच खेलेगी। इसमें शुरुआती ग्रुप चरण में टीम जिस स्थान पर रहेगी दूसरे ग्रुप की उस स्थान की टीम को छोड़ कर उसे दो अन्य टीमों से भिड़ना होगा।

आईसीसी के मुताबिक, ‘‘उदाहरण के लिए ग्रुप ए में शीर्ष पर रहने वाली टीम ग्रुप डी में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम का सामना करेगी। इसी तरह ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम ग्रुप डी की पहले और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों का सामना करेगी।

सुपर सिक्स चरण में दोनों ग्रुप की शीर्ष दो-दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी। टूर्नामेंट का फाइनल चार फरवरी को कोलंबो के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा। मेजबान श्रीलंका, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे ने स्वचालित क्वालिफिकेशन प्रक्रिया के माध्यम से टूर्नामेंट में जगह बनाई है। नामीबिया, नेपाल, न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड और अमेरिका की टीमों ने क्षेत्रीय क्वालीफायर के जरिये विश्व कप का टिकट कटाया है।

टूर्नामेंट श्रीलंका में पांच स्थानों नॉनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब, आर प्रेमदासा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पी सारा ओवल, कोलंबो क्रिकेट क्लब और सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।