World Test Championship |
News

Travis Head: बेंच से लेकर ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाज बनने तक का सफर  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के द ओवल क्रिकेट मैदान में डबल्यूटीसी फाइनल शुरू हो गया है। इस मैच में एक ऐसे बल्लेबाज ने धूम मचा दी है जिसको 4 साल पहले इसी मैदान में टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। तब उनकी जगह ऑलराउंडर मिचेल मार्श को अतिरिक्त गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया था। अब इस खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से सबको हैरान कर दिया है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड (Travis Head) है। ट्रेविस हेड ने इस मैच में ही नहीं बल्कि पूरे डबल्यू टी सी में अपनी तेज तर्रार बल्लेबाजी का लोहा पूरी दुनिया को मनवा दिया है।
जिस मैच में हेड को बाहर किया गया था उस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा था और एशेज सीरीज 2–2 की बराबरी पर समाप्त हुई थी। उस मैच में हेड को हेड कोच जस्टिन लंगर के साथ बाउंड्री के किनारे चक्कर लगाते देखा गया था। लेकिन आज उसे ट्रेविस हेड ने बाउंड्री के चारों तरफ शॉट्स लगाकर टीम इंडिया को बैकफुट की तरफ धकेल दिया। आज 4 साल बाद ट्रेविस हेड ने उसी मैदान में अपना लोहा पूरी दुनिया को मनवा दिया है।
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। कुछ तक रोहित शर्मा का ये फैसला बिलकुल सही भी साबित हो रहा था। लंच के बाद तक भारत ने ऑस्ट्रेलिया के टॉप 3 बल्लेबाजों को 76 रन पर पवेलियन भेज दिया लेकिन उसके बाद हेड ने अपने काउंटर अटैकिंग बल्लेबाजी करनी शुरू की और मैच को भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया की तरफ ला दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ के 95 कर हेड के 146 रनों की बदौलत 327 रन बना लिए है और अभी उनके 7 विकेट बाकी है। भारत की तरफ से शमी, सिराज और शार्दुल ने 1–1 विकेट लिए।
भारत को इस मैच में वापसी करने के लिए दूसरे दिन अच्छी गेंदबाजी करनी होगी और शुरुआती सेशन में 1–2 विकेट चटकाने होंगे वर्ना इस मैच में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा बहुत भारी हो जायेगा और इंडिया को ये मैच जीतना मुश्किल हो जायेगा।
वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।