Ashes, Steve Smith, Travis Head, Pat Cummins
News

Ashes: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड के आगे धड़ाम हुआ बैजबॉल

ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच एशेज (Ashes) सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने मैच में अपनी पकड़ बना ली है। इंग्लैंड ने मौसम और पिच को देखते हुए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। आसमान में बादलों को देखते हुए बल्लेबाजी करना कठिन था जो मैच की शुरुआत में देखने को भी मिला।

एंडरसन (James Anderson) और ब्रॉड (Stuart Broad) गेंद को दोनों तरफ स्विंग करा रहे थे और लगातार वार्नर (David Warner) और ख्वाजा (Usman Khawaja) को छकाने में लगे हुए थे। 10वें ओवर के बाद मैच में थोड़ी देर के लिए बारिश का खलल पड़ा। बारिश के बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तब इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पिच और मौसम का भरपूर फायदा उठाया लेकिन इंग्लैंड के फील्डरों ने अपने गेंदबाजों का साथ नहीं दिया।

ख्वाजा और वार्नर दोनों को जीवनदान मिले। ख्वाजा का कैच ओली पोप ने तो वार्नर का कैच रूट ने छोड़ दिया। वार्नर ने जीवनदान का भरपूर फायदा उठाया। वार्नर एक छोर पर लगातार गंदी गेंदों को बाउंड्री पार भेज कर रनों की गति को बढ़ा रहे थे लेकिन ख्वाजा दूसरे छोर पर कुछ ज्यादा ही डिफेंसिव होकर बल्लेबाजी कर रहे थे जिसका खामियाजा ख्वाजा को भुगतना पड़ा जब जोश टंग (Josh Tongue) की गेंद तेजी से अंदर की तरफ आ गई और उनकी गिल्लियां बिखेर दी। ऑस्ट्रेलिया ने लंच तक 73 रन बना लिए थे और उसका सिर्फ 1 विकेट ही गिरा था।

पिछले मैच में खराब प्रदर्शन करने वाले लाबूसेन (Marnus Labuachange) ने इस मैच में वो गलती नहीं की जो उन्होंने पिछले मैच में को थी। लाबूसेन ने शुरुआत में बाहर जाती गेंदों को बिल्कुल नहीं छेड़ा। लंच के बाद वार्नर भी टंग की गेंद में बोल्ड होकर चलते बने। वार्नर ने 66 रन बनाए। अब क्रीज पर दोनों ही बल्लेबाज ऐसे थे जो पिछले मैच में रन बनाने से चूक गए थे। लेकिन इस बार स्मिथ और लाबूसेन वो गलती करने के मूड में नहीं थे जो उन्होंने पहले टेस्ट मैच में की थी।

स्मिथ (Steve Smith) और लाबूसेन ने इस बार तेज शुरुआत की और गंदी गेंदों को बिल्कुल भी नही नहीं बक्शा और बाउंड्री का रास्ता दिखाते रहे। लाबूसेन इस मैच में अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन को अपनी पारी को बड़ी पारी में नहीं तब्दील कर सके और 47 रनों पर रॉबिंसन की गेंद में कीपर को कैच थमा बैठें।

लाबूसेन के जाने के बाद ट्रेविस हेड (Travis Head) क्रीज पर आए और उन्होंने अपनी पुरानी फॉर्म बरकरार रखी।

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों को 200 रनों तक पवेलियन भेज दिया था और मैच में वापसी करने को देख रही थी। स्मिथ दूसरे छोर पर अच्छी लय में दिख रहे और अर्धशतक जमा चुके थे। लेकिन हेड ने आते ही दबाव इंग्लैंड के गेंदबाजों पर डाल दिया। हेड ने देखते ही देखते अर्धशतक पूरा कर लिया।

हेड और स्मिथ ने 100 रनों की साझेदारी लगभग 100 गेंदों में ही पूरी कर ली। हेड रूट के खिलाफ ज्यादा आक्रामक हो रहे थे लेकिन रूट ने हेड को स्टंप करा दिया और उसी ओवर में ग्रीन का विकेट भी रूट ने ले लिया। ग्रीन खाता भी नहीं खोल सके। स्मिथ और कैरी ने दिन का खेल समाप्त होने तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। स्मिथ 85 और कैरी 11 रनों पर नाबाद है। ऑस्ट्रेलिया का पहले दिन की समाप्ति पर स्कोर 5 विकेट पर 339 रन है। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 2–2 विकेट रूट और टंग ने लिए।

 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।