Ashes, Johnny Bairstow, Ben Stokes, Pat Cummins, Alex Carey
News

Ashes: ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने लगाया जॉनी बेयरस्टो पर आरोप, याद दिलाई पुरानी हरकत

एशेज (Ashes) सीरीज के दूसरे मैच में जॉनी बेयरस्टो (Johnny Bairstow) की स्टंपिंग चर्चा का विषय बनी हुई है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रेविस हेड (Travis Head) ने एक खुलासा किया है जिससे पता चलता है कि जॉनी बेयरस्टो जिस प्रकार से स्टंप हुए है उसकी शुरुआत उन्होंने ही की है। बेयरस्टो की उस स्टंपिंग के बाद से ही बवाल मचा हुआ है।

ट्रेविस हेड ने एक पॉडकास्ट में कहा कि “बेयरस्टो बिलकुल भी खुश नहीं था लेकिन मैंने उसे याद दिलाया कि पिछले हफ्ते यानी पहले टेडी के दौरान तुम भी कुछ ऐसा ही करने वाले थे। उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगा कि ओवर खत्म हो गया है और में क्रीज छोड़कर जाने वाला था। हमने बेयरस्टो को इस प्रकार से स्टंपिंग का प्रयास करते हुए देखा है।”

हेड ने कहा कि “मैंने बेयरस्टो से पूछा कि क्या तुम मुझे आउट करने वाले थे तो उसने जवाब दिया कि कसम से मैं तुम्हें आउट करता और जश्न भी मनाता। इंग्लैंड के लिए ये खराब था और वो इससे निराश थे।”

इस प्रकार से स्टंपिंग करने की शुरुआत जॉनी बेयरस्टो ने ही की थी। बेयरस्टो ने एक बार नहीं बल्कि दो बार इस तरीके से स्टंपिंग करने का प्रयास किया था। दूसरी बार बेयरस्टो ने जेम्स एंडरसन की गेंद पर मारनस लाबूसेन को आउट करने का प्रयास किया था लेकिन इसमें वो सफल नहीं हुए थे।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने मैच के बाद कहा था कि “सब कुछ नियमों के हिसाब से सही था और इसमें कुछ गलत नहीं है।” जबकि इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का मानना कुछ दूसरा है। उन्होंने कहा कि “मैं अंपायर पर दबाव बनाने की कोशिश करता ताकि अंपायर आउट न दे। मैं ऐसे मैच जीतना पसंद करता तो जवाब है बिलकुल नहीं।”

क्या था पूरा मामला–

बता दें, कि कैमरन ग्रीन के ओवर की आखिरी पर जॉनी बेयरस्टो ने डक किया और अंपायर के ओवर खत्म के सिग्नल किए हुए बिना ही वो क्रीज के बाहर निकल आए जिस पर ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने मौका देखते हुए जॉनी बेयरस्टो को स्टंप आउट कर दिया। आईसीसी के नियमों के मुताबिक ये बिल्कुल सही था लेकिन खेल भावना के विपरित था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।