ICC Champions Trophy 2025
News

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए इन टीमों ने किया क्वॉलिफाई

विश्व कप के  के लिए इंग्लैंड की राह भले ही बंद हो गई हो लेकिन उनके लिए अभी एक और खतरा मंडरा रहा है। शायद एक लंबी घुमावदार सड़क लेकिन अंग्रेजों ने पाकिस्तान में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में अपनी जगह बना ली। कल पाकिस्तान पर 93 रन की आसान जीत के साथ, इंग्लैंड ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बचे हुए आखिरी दो स्थानों में से एक स्थान सुरक्षित कर लिया। तो अब चैंपियंस ट्रॉफी के लिए किस-किस ने जगह बनाई है? खैर, आइए हम इसमें गहराई से उतरें। कट करने का मानदंड यह था कि मेजबान पाकिस्तान के अलावा शीर्ष सात टीमें टूर्नामेंट का हिस्सा होंगी। ग्रुप चरण के मुकाबलों की समाप्ति निकट आ रही है, और केवल एक मुकाबल बचा है, शीर्ष सात ने आकार ले लिया है। चार स्पष्ट विकल्प आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनलिस्ट हैं – भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड।
भारत ने अब तक अपराजित रहते हुए इस टूर्नामेंट में अपना दबदबा कायम कर लिया है और चैंपियंस ट्रॉफी में आसानी से प्रवेश कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका वर्तमान विश्व कप अभियान में एक और शक्तिशाली उपस्थिति रही है, क्योंकि प्रोटियाज़ ने अपनी शानदार बल्लेबाजी लाइनअप के साथ टीमों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया और कभी-कभार फिसलन के बावजूद, अब अपने पहले विश्व कप फाइनल में जगह बनाने के लिए तैयार हैं।
ऑस्ट्रेलिया जिसकी विश्व कप में चिंताजनक शुरुआत हुई थी, ने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के लगातार प्रदर्शन, स्पिनर एडम ज़म्पा की जादूगरी और ग्लेन मैक्सवेल की विस्फोटक पारी के दम पर खुद को काफी हद तक ठीक कर लिया है। न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अच्छे भाग्य और रचिन रवींद्र के जादू की जरूरत थी, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी जगह पक्की करने के लिए उसे ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ी। विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाने से निराश अफगानिस्तान इस बात से खुश होगा कि उसने इस बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पहली बार क्वालीफिकेशन हासिल कर लिया है।
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है मौजूदा विश्व कप चैंपियन इंग्लैंड को चैंपियंस ट्रॉफी तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी, लेकिन उन्होंने कल पाकिस्तान को हराकर सौदा पक्का कर लिया और उन्हें घर भी पैक करने के लिए भेज दिया। यह बांग्लादेश की अराजक टीम थी, जो खुद को काफी निराश कर रही थी, जिसने अस्थायी रूप से चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जगह बना ली है। अंतिम स्थान के लिए बांग्लादेश और श्रीलंका दोनों के अंक बराबर थे, और अंत में यह खतरनाक एनआरआर पर आ गया, जिससे बांग्लादेश को श्रीलंका से आगे निकलने और टूर्नामेंट के लिए अंतिम शेष स्थान का दावा करने में मदद मिली।
अब, समीकरण का दिलचस्प पक्ष यह है कि नीदरलैंड, जो विश्व कप तालिका में अंतिम स्थान पर है, अभी भी अंतिम स्थान के लिए विवाद में है। नीदरलैंड ने कुछ जीतें हासिल कीं, जिसमें धर्मशाला में प्रोटियाज़ के खिलाफ एक प्रसिद्ध जीत भी शामिल है। डच कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने इंग्लैंड के हाथों अपनी टीम की हार के बाद अपनी टीम के अभियान का सटीक सारांश दिया – “हम टुकड़ों में अच्छे रहे हैं। बस इसे लंबे समय तक करना है।”
लेकिन नीदरलैंड के हाथ में अभी भी एक खेल बाकी है, और अगर वे शानदार जीत हासिल करते हैं, तो वे कट हासिल करने वाली आखिरी टीम होंगे। एक जीत से नीदरलैंड को कुल छह अंक मिलेंगे, जो बांग्लादेश से दो अधिक और अंतिम स्थान हासिल करने के लिए पर्याप्त है।