fireworks wankhede stadium
News

भारत-श्रीलंका मैच में नहीं होगी आतिशबाजी, इस वजह से लिया गया फैसला

मौजूदा एकदिवसीय विश्व कप में एकमात्र अजेय टीम इंडिया गुरुवार को अपने अगले मैच में श्रीलंका से भिड़ने के लिए मुंबई पहुंच गई है। वानखेड़े स्टेडियम एशियाई दिग्गजों के बीच मुकाबले की मेजबानी करने के लिए तैयार है, लेकिन प्रतियोगिता से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सार्वजनिक हित में कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं।

मुंबई शहर वायु प्रदूषण की चपेट में है और स्थानीय अधिकारी वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। दरअसल, पूरे शहर में छाई भारी धुंध से चिंतित होकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने शहर की एक तस्वीर साझा की, जो उन्होंने फ्लाइट से ली थी। बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में भारत बनाम श्रीलंका मैच से पहले, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पुष्टि की कि खेल के समापन के बाद आयोजन स्थल पर कोई जश्न मनाने वाली आतिशबाजी नहीं होगी।

बीसीसीआई पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति संवेदनशील है। मैंने इस मामले को औपचारिक रूप से आईसीसी के सामने उठाया और मुंबई में कोई आतिशबाजी का प्रदर्शन नहीं होगा, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। जय शाह ने कहा, बोर्ड पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और अपने प्रशंसकों और हितधारकों के हितों को हमेशा सबसे आगे रखेगा।

बीसीसीआई मुंबई और नई दिल्ली दोनों में वायु गुणवत्ता को लेकर तत्काल चिंता को स्वीकार करता है। हालांकि हम क्रिकेट के उत्सव के अनुरूप आईसीसी विश्व कप की मेजबानी करने का प्रयास करते हैं, हम अपने सभी हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं।

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन मास्टर ब्लास्टर सचिन को एक आदमकद प्रतिमा से सम्मानित करेगा, जो गुरुवार को भारत बनाम श्रीलंका एकदिवसीय विश्व कप 2023 प्रतियोगिता से पहले मुंबई में होगी। तेंदुलकर की प्रतिमा के उद्घाटन समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, महान तेंदुलकर, बीसीसीआई सचिव जय शाह, कोषाध्यक्ष आशीष शेलार के साथ-साथ मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के अधिकारी, अध्यक्ष अमोल काले भी शामिल होंगे।