Australia Defeated India | World Test Champion Final 2023 | Team India |
News

टीम इंडिया की हार (Team India’s Defeat) न होती, अगर ऐसा हुआ होता, जानिये वह राज

टीम इंडिया की हार (Team India’s Defeat) की हार ने क्रिकेट प्रेमियों को जोरदार झटका दिया है। आईपीएल खेलकर निकले खिलाड़ियों को जब इंग्लैंड रवाना किया जा रहा था, तब ऐसा लगा था कि टीम पूरे फॉर्म में है, लेकिन वहां पर खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने सबको निराश कर दिया।

टीम इंडिया को जिस आईसीसी खिताब को जीतने की उम्मीद पिछले दस साल से थी वह एक बार फिर टूट गई। टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के आगे जिस तरह से घुटने टेके उससे नहीं लगता है कि यह टीम जीतने के लायक भी थी। पूरे मैच के दौरान टीम जरा सा भी संघर्ष करती नजर नहीं आई।

Also Read: WTC Final 2023: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से हराया, विश्व टेस्ट चैंपियन बनने का भारत का सपना फिर टूटा

इससे खिलाड़ियों पर ही सवाल उठेंगे। करोड़ों रुपये खिलाड़ियों को मिलते हैं। सुविधाएं और इनाम तो अलग से हैं, लेकिन इस प्रतिष्ठापूर्ण ट्रॉफी को जीतने के लिए टीम को जो संघर्ष दिखाना चाहिए था, वह कहीं नहीं दिखा। इससे लाजिमी है कि खिलाड़ियों से पूछा जाए कि वे क्या कर रहे थे। इस सवाल का जवाब उन्हें देना ही पड़ेगा।

एक बात जरूर है कि टीम इंडिया की तरफ से अजिंक्य रहाणे ही एक मात्र ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो कुछ संघर्ष करते हुए दिखे हैं। उन्होंने पहली पारी में 129 गेंदों पर 89 रन बनाकर कुछ उम्मीदें जगाई थी, दूसरी पारी में वह 46 रन बना सके।

रहाणे जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे, उससे लगा कि अगर उनको किसी बैट्समैन का साथ मिल जाए तो वह नैया पार लगा सकते हैं, लेकिन उनका साध देने के लिए कोई बैट्समैन सामने नहीं आया। कोहली भी मैदान में कोशिश किये, लेकिन वे भी यहां चल नहीं सके।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।