Team India Squad for Asia Cup 2023, Rohit Sharma
News

Team India Squad for Asia Cup 2023: एशिया कप के लिए भारतीय टीम का हुआ एलान, Rohit Sharma को कप्तानी तो Sanju Samson के साथ भेदभाव

Team India Squad for Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 (Asia Cup) के लिए भारतीय टीम ने अपनी टीम का एलान कर दिया है। भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी और अजीत आगरकर (Ajit Agarkar) के नेतृत्व में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके टीम का एलान किया है। ऐसा लगभग 1 साल के बाद हुआ है जब भारतीय सिलेक्टरों ने कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस की हो। अजीत आगरकर के साथ प्रेस कांफ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा भी मौजूद थे। सिलेक्टरों ने एशिया कप के लिए 18 खिलाड़ियों का चयन किया है जिसमें 1 खिलाड़ी ट्रैवलिंग रिजर्व के तौर पर है।

भारतीय टीम में लंबे समय के बाद के एल राहुल (K L Rahul) और श्रेयस (Shreyas Iyer) वापसी करेंगे। दोनों खिलाड़ी पिछले कुछ समय से चोटिल चल रहे थे और एनसीए (NCA) में अपना रिहैब कर रहे थे। दोनों की फिटनेस को जांच परख के ही टीम में शामिल किया गया है। इनको टीम में शामिल करने से पहले प्रैक्टिस मैच खिलाया गया था ताकि इनकी फिटनेस का आंकलन किया जा सकें।

K L Rahul: राहुल और श्रेयस की हुई वापसी

आपको बता दें, कि श्रेयस इस साल के शुरुआत में ही चोटिल हो गए थे। जबकि राहुल को आईपीएल (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ मैच के दौरान चोट लगी थी। राहुल फील्डिंग करते समय गिर गए थे जिसके चलते वो चोटिल हुए थे। हालांकि चोटिल होने के बावजूद राहुल उस मैच में बल्लेबाजी करने के लिए उतरे थे।

भारतीय टीम ने एक बार फिर से संजू सैमसन (Sanju Samson) के प्रदर्शन को दरकिनार करते हुए उन्हें टीम में मौका नहीं दिया है। संजू ने वनडे फॉर्मेट में बीते एक साल में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन 1 पारी फेल होने के बाद ही उनको तुरंत टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। भारतीय टीम लगातार फॉर्मेट को मिक्स कर रही है जिसका खामियाजा उन्हें ट्रॉफी गवांकर उठाना पड़ता है।

संजू की टी 20 में फॉर्म अच्छी नहीं है लेकिन फिर भी उन्हें वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है। जबकि तिलक वर्मा (Tilak Varma) की टी 20 की फॉर्म को देखते हुए उन्हें वनडे टीम में चुना गया है। हालांकि तिलक की भी पिछली कुछ पारियां खान गई है फिर भी उन्हें टीम में मौका मिल गया है। वहीं वनडे में लगातार फ्लॉप होने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को भी टीम में शामिल किया गया है।

Hardik Pandya: टीम की उपकप्तानी पांड्या के पास

टीम के उपकप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) है। जबकि अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को एक बार फिर से साल भर टीम में खिलाने के बाद आईसीसी टूर्नामेंट की टीम से बाहर कर दिया गया है। बता दें, कि पिछले 2 टी 20 वर्ल्ड कप (T 20 World Cup) में भी चहल के साथ यहीं किया गया था। 2021 टी 20 वर्ल्ड कप में तो वो टीम का हिस्सा ही नहीं थे और 2022 में वो किसी भी मैच में नहीं खेले थे।

टीम इंडिया इस बार 5 तेज गेंदबाजों के साथ गई है। चोट से वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddh Krishna) को टीम में जगह दी गई हैं। बुमराह का टीम में होना तो पक्का था लेकिन कृष्ण का अचानक से टीम में आना ये समझ के बाहर है। कप्तान ने बताया कि हम टीम में एक ऑफ स्पिनर को रखना चाहते थे लेकिन टीम में जगह नहीं थी इसलिए हमनें उनको शामिल नहीं किया। ऑफ स्पिनर के नाम पर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) के नाम पर चर्चा हुई थी।

Team India squad for Asia Cup –

Rohit Sharma (Captain), Shubman Gill, Virat Kohli, Shreyas Iyer, Suryakumar Yadav, Tilak Varma, KL Rahul, Ishan Kishan, Hardik Pandya (VC), Ravindra Jadeja, Shardul Thakur, Axar Patel, Kuldeep Yadav, Jasprit Bumrah, Mohd. Shami, Mohd. Siraj, Prasidh Krishna

Traveling stand-by player: Sanju Samson

 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।