Team India | Ajit Agarkar | BCCI | CSC |
News

Team India Selector Ajit Agarkar: अजीत अगरकर बनाए गये सीनियर मेंस चयन समिति के अध्यक्ष, T20 Team का चयन पहली जिम्मेदारी

Team India Selector Ajit Agarkar: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को मंगलवार (4 जून 2023) को टीम इंडिया के सीनियर पुरुष चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया। यह पद पूर्व अध्यक्ष चेतन शर्मा के हटने के बाद से खाली था। इससे पहले दिन में अशोक मल्होत्रा की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के सामने अगरकर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू दिया, क्योंकि वह इस समय पारिवारिक अवकाश पर विदेश में हैं। इसी समिति की सिफारिश पर बीसीसीआई ने उनको अध्यक्ष बनाने का फैसला किया।

एक करोड़ रुपये से ज्यादा की होगी सेलरी

अगरकर को चयनसमिति के अध्यक्ष के लिए निर्धारित एक करोड़ रुपये के वर्तमान वेतन की तुलना में बेहतर पारिश्रमिक मिलने की उम्मीद है। समिति के बाकी सदस्यों को 90-90 लाख रुपये मिलते हैं। अगरकर कार्यभार संभालने के तुरंत बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी20 टीम (T20 Team) का चयन करने के लिए सेलेक्शन कमेटी की मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे।

थ्री मेंबर चयन समिति ने की अगरकर के नाम की सिफारिश

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने मुंबई में जारी बयान में कहा, ‘‘सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने पुरुष चयन समिति में चयनकर्ता के एक पद के लिए आवेदकों का साक्षात्कार लिया। तीन सदस्यीय कमेटी ने सर्वसम्मति से अजीत अगरकर के नाम की सिफारिश की।’’

उन्होंने कहा, ‘‘समिति ने वरिष्ठता (टेस्ट मैचों की कुल संख्या) के आधार पर पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष की भूमिका के लिए अगरकर की सिफारिश की।’’ अगरकर ने 26 टेस्ट और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा 191 वनडे मैच खेले हैं। वह 1999, 2003 और 2007 वनडे विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। वह 2007 विश्व टी20 विजेता भारतीय टीम में भी शामिल थे।

अगरकर ने लॉर्ड्स में टेस्ट शतक लगाया था। 2004 में एडिलेड में खेले गए मैच में उन्होंने छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया में भारत की टेस्ट जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वनडे में किसी भारतीय बल्लेबाज के सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड अब भी उनके नाम है। उन्होंने 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 21 गेंदों में अर्धशतक बनाया था।

उत्तर क्षेत्र से कोई अन्य बड़ा नाम नहीं होने के कारण अगरकर को यह जिम्मेदारी सौंपी गई। यही कारण है कि बीसीसीआई ने पांच क्षेत्रों में से प्रत्येक से एक चयनकर्ता नियुक्त करने की अपनी पुरानी परंपरा को तोड़ दिया। पश्चिम क्षेत्र से अगरकर के अलावा सलिल अंकोला भी चयनकर्ता हैं। इनके अलावा मध्य क्षेत्र से सुब्रतो बनर्जी, दक्षिण से एस शरथ और पूर्व से एसएस दास चयनकर्ता होंगे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।