Team India | Ajit Agarkar | BCCI | CSC |
News

Team India Selection Committee Salary: अजीत अगरकर और अन्य सदस्यों के वेतन में होगा इजाफा, सालाना इतने रुपये मिलेंगे

Team India Selection Committee Salary: लंबे समय से टीम इंडिया की चयन समिति के चेयरमैन और अन्य सदस्यों के वेतन कम होने को लेकर आलोचनाएं की जाती रही हैं। इसी वजह से कई सीनियर क्रिकेटर इस समिति का हिस्सा बनने से बचते रहे हैं, लेकिन अब लगता है कि बीसीसीआई इसको लेकर बदलाव करने जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली टीम इंडिया के सीनियर चयन समिति के सदस्यों के वेतन में भारी बढ़ोत्तरी होने वाली है। चर्चा है कि अजीत अगरकर की सेलरी में दो सौ फीसदी का इजाफा होगा। इसके अलावा अन्य सदस्यों की भी सेलरी बढ़ेगी।

दो सौ फीसदी का हो सकता है इजाफा

अभी बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता पद के लिए सैलरी एक करोड़ रुपये है, जिसे तीन करोड़ रुपये प्रति वर्ष किया जाएगा। यानी इसमें 200 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। इस मुद्दे पर फैसला शुक्रवार को बीसीसीआई अपेक्स काउंसिल की बैठक में होगा।

सेलेक्शन कमिटी के अन्य सदस्यों की भी बढ़ेगी सेलरी

इसी बैठक में चयन समिति के अन्य सदस्यों की भी सेलरी में इजाफे पर फैसला होगा। अभी बाकी सदस्यों की सेलरी 90 लाख रुपये सालाना है, अगर इसे भी 200 फीसदी बढ़ाया जाता है तो समिति के हर सदस्य की सेलरी 2 लाख 70 हजार रुपये सालाना होगी। चयन समिति में अजीत अगरकर के अलावा बाकी सदस्यों के नाम शिव सुंदर दास, सलिल अंकोला, सुब्रतो बनर्जी और एस शरथ है।

Also Read: Team India Selector Ajit Agarkar: अजीत अगरकर बनाए गये सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष, T20 Team का चयन पहली जिम्मेदारी

दरअसल टीम इंडिया के सेलेक्शन कमिटी का चेयरमैन ऐसे व्यक्ति को बनाया जाता है जिसके पास क्रिकेट खेलने का लंबा अनुभव हो और क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में उसका अच्छा रिकॉर्ड रहा हो। लेकिन आज की तारीख में इस लेवल के खिलाड़ी की आय क्रिकेट कमेंटरी, कोच समेत अन्य कामों में काफी ज्यादा है।

ऐसे में कोई भी वरिष्ठ खिलाड़ी उस आय को छोड़कर कम पैसे में चयन समिति का सदस्य या अध्यक्ष नहीं बनना चाहता है। इसलिए चयन समिति के अध्यक्ष और अन्य सदस्यों की सेलरी में इजाफे के लिए लंबे समय से मांग की जाती रही है।

बीसीसीआई ने भी इस मुद्दे को लेकर गंभीरता से सोच-विचार किया है। शुक्रवार (7 जुलाई 2023) को एपेक्स काउंसिल की बैठक में इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। अभी चर्चा है कि यह दो सौ फीसदी तक बढ़ सकती है। ऐसा हुआ तो चयन समिति में अच्छे लोगों के आने के रास्ते खुल जाएंगे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।