India Tour Of South Africa, Rohit Sharma, Hardik Pandya
News

India Tour Of South Africa: भारत का साउथ अफ्रीका दौरा हुआ तय, बीसीसीआई ने जारी किया कार्यक्रम

India Tour Of South Africa: भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका (South Africa) के साथ होने वाले दौरे की तारीखों और मैचों का एलान कर दिया गया है। दोनों देशों के बीच बहुत सालों बाद तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेली जाएगी जिसमें कुल 8 मैच होंगे। भारतीय टीम का ये दौरा 10 दिसंबर से शुरू होकर 7 जनवरी तक चलेगा। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में लगभग एक महीने रहेगी।

साउथ अफ्रीका और भारत (India) के बीच की सीरीज को गांधी–मंडेला ट्रॉफी (Gandhi-Mandela Trophy) का नाम दिया गया है। जो दोनों देशों के महान नेताओं के नाम पर है। इस दौरे की शुरुआत भारतीय टीम टी 20 सीरीज से करेगी उसके बाद वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी और आखिरी में टेस्ट मैच की सीरीज होगी ताकि भारतीय टीम परिस्थितियों से अच्छी तरह से वाकिफ हो जाए।

India Tour Of South Africa: 5 सालों बाद होगी सीरीज

भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के साथ 3 टी 20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है जबकि 2 टेस्ट मैचों की सीरीज भी है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी 20 सीरीज का आगाज 10 दिसंबर को डरबन से होगा और 14 दिसंबर को जोहानिसबर्ग में आखिरी मैच खेला जाएगा। वनडे सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर को जोहानिसबर्ग से होगा और सीरीज का आखिरी मैच 21 दिसंबर को पार्ल में खेला जाएगा।

India Tour Of South Africa: बॉक्सिंग डे से शुरू होगी टेस्ट सीरीज

टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26–30 दिसंबर के बीच सेंचुरियन में खेला जाएगा। इसको बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) मैच भी कहा जाता है और हर साल साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड इस दिन टेस्ट मैच खेलती है। सीरीज का आखिरी मैच 3–7 जनवरी के बीच केप टाउन में खेला जाएगा। इसको न्यू ईयर्स टेस्ट मैच कहते है और यह हर साल न्यू ईयर के बाद खेला जाता है जिसमें भी साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड न्यू ईयर टेस्ट मैच खेलते है।

भारत की टीम लगभग 5 सालों बाद फिर से साउथ अफ्रीका में तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलने जा रही है। इसके पहले भारतीय टीम ने आखिरी बार 2018–19 में तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेली थी जिसमें भारत ने व्हाइट बॉल की सीरीज जीती थी जबकि टेस्ट मैचों में भारत को हार सामना करना पड़ा था। भारत ने वनडे सीरीज को 5–1 से अपने नाम किया था जबकि टी 20 में उसने अफ्रीका को 2–1 से हराया था। लेकिन टेस्ट सीरीज में उसे 2–1 से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का कार्यक्रम–

टी 20 सीरीज–

10 December 2023 – 1st T20I – Durban

12 December 2023 – 2nd T20I – Gqeberha

14 December 2023 – 3rd T20I – Johannesburg

वनडे सीरीज–

17 December 2023 – 1st ODI – Johannesburg

19 December 2023 – 2nd ODI – Gqeberha

21 December 2023 – 3rd ODI – Paarl

टेस्ट सीरीज–

26 Dec to 30 Dec – 1st Test – Centurion

03 Jan to 07 Jan – 2nd Test – Cape Town

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।