icc cricket world cup 2023
News

दक्षिण अफ्रीका से दो-दो हाथ करने कोलकाता पहुंची टीम इंडिया

विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से पहले भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को कोलकाता हवाई अड्डे पर पहुंची। मौजूदा विश्व कप में अंतिम चार में से एक स्थान हासिल करने के बाद, भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा, जिसने अब तक एक सनसनीखेज टूर्नामेंट खेला है। टूर्नामेंट में अब तक सात गेम खेलने के बाद मेन इन ब्लू अभी तक अजेय है और अपने विजयी क्रम को जारी रखने के लिए उत्सुक होगा। अंतिम एकादश में मोहम्मद शमी के आने से पूरी तेज गेंदबाजी इकाई को नया आकार मिला है और उनके आक्रमण में एक अलग आयाम जुड़ गया है।

ईडन गार्डन्स में प्रोटियाज़ के खिलाफ उनका मुकाबला उनकी तेज़ गति वाली तिकड़ी के लिए एक चुनौती होगी जो प्रत्येक पासिंग गेम के साथ अपने स्तर को ऊपर उठाना जारी रखेगी। पिछले तीन मैचों में जब भारतीय टीम गेंदबाजी करने पहुंची तो ऐसा ही नजारा देखने को मिला. जसप्रित बुमरा स्टंप्स को धमकाने या खिलाड़ियों को ड्राइव शॉट खेलने और बाहरी किनारा ढूंढने के लिए लालच देकर खेल का रुख तय करते हैं।

मोहम्मद सिराज गेंद को बल्लेबाज से दूर घुमाकर दबाव बनाने की कोशिश करते हैं, जो उनकी तेज गति से समर्थित है।
जब सतह नई गेंद से तेज गेंदबाजों को मदद करने की अपनी क्षमता खोने की कगार पर होती है, तो शमी बल्लेबाजों को दबाव के आगे झुकने के लिए मजबूर करने के लिए अपनी विभिन्न विविधताओं के साथ आगे आते हैं। यह देखने लायक होगा क्योंकि शुरुआती विकेट खोने के बावजूद बाउंड्री लगाने की चाह रखने वाली दक्षिण अफ्रीका की मुक्त शैली की क्रिकेट को भारत की क्लिनिकल गेंदबाजी लाइन-अप का सामना करना पड़ेगा।

भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।

दक्षिण अफ्रीका टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएत्ज़ी, क्विंटन डी कॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वैन डेर डुसेन, लिजाड विलियम्स।