Team India in Asia Cup Final | Asia Cup | Captain Rohit Sharma 10,000 Runs, India Defeated Sri Lanka |
News

Team India in Asia Cup Final: श्रीलंका को 41 रन से हराकर 10वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचा भारत

Team India in Asia Cup Final: भारत ने एशिया कप में श्रीलंका को मंगलवार को 41 रन से हराकर सुपर चार चरण में लगातार दूसरी जीत के साथ फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। कुलदीप यादव की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यह उपलब्धि पाई। कुलदीप ने 9.3 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 33 रन पर दो विकेट हासिल किये। जसप्रीत बुमराह ने दो तो मोहम्मद सिराज और हार्दिक पंड्या को एक-एक सफलता मिली।

Team India in Asia Cup Final: श्रीलंका का लगातार जीतने का सिलसिला भारत ने रोका

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 49.1 ओवर में 213 रन बनाने के बाद श्रीलंका की पारी को 41.3 ओवर में 172 रन पर समेट दी। इसके साथ ही श्रीलंका को लगातार 13 एक दिवसीय मैच जीतने के बाद उनका विजयी रथ यहीं रुक गया। श्रीलंका के लिए दुनिथ वेलालगे का हरफनमौला खेल काफी साबित नहीं हुआ। मैन ऑफ द मैच वेलालगे ने पांच विकेट चटकाने के बाद नाबाद 42 रन की पारी खेली।

Team India in Asia Cup Final: श्रीलंका ने 99 रन तक अपने छह विकेट गंवा दिये थे

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने 99 रन तक छह विकेट गंवा दिये थे, लेकिन वेलालगे और धनंजय डिसिल्वा (41) ने 75 गेंद में 63 रन की साझेदारी कर टीम के लिए उम्मीदें बनाये रखी। इस साझेदारी के टूटने के बाद भारत को ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

लेफ्ट हैंडर स्पिनर वेलालगे ने 10 ओवर में 40 रन देते हुए करियर में पहली बार पांच विकेट चटकाये तो वहीं इस मुकाबले से पहले अपने 38 मैच के वनडे करियर में महज एक विकेट लेने वाले दायें हाथ के कामचलाऊ गेंदबाज असलंका ने अपने नौ ओवर में महज 18 रन खर्च कर चार विकेट लिये। महीश तीक्षणा को एक सफलता मिली।

Team India in Asia Cup Final | Asia Cup | Captain Rohit Sharma 10,000 Runs | India Defeated Sri Lanka |
एशिया कप के मैच में कोलंबों श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए सबसे कम पारी में 10 हजार रन पूरे करने पर खुशी जताते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा। (Photo Source- BCCI Facebook)

भारतीय टीम के खिलाफ एकदिवसीय में पहली बार स्पिनरों ने सभी 10 विकेट झटके। भारतीय टीम ने एक दिन पहले इसी मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट पर 356 रन बनाकर रिकॉर्ड 228 रन से जीत दर्ज की थी। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 48 गेंद में 53 रन की तेज तर्रार पारी खेलने के साथ शुभमन गिल (13) के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की। वेलालगे ने अपने शुरुआती तीन ओवर में गिल, विराट कोहली (3) और रोहित को आउट कर भारतीय टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

Team India in Asia Cup Final | Asia Cup | Captain Rohit Sharma 10,000 Runs, India Defeated Sri Lanka |
Team India in Asia Cup Final: एशिया कप के मैच में श्रीलंका को हराकर खुशी जताते गेंदबाद कुलदीप यादव और अन्य भारतीय खिलाड़ी। (Photo Source- BCCI Facebook)

पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले लोकेश राहुल (39) और इशान किशन (33) ने चौथे विकेट के लिए 89 गेंद में 63 रन की साझेदारी कर मैच में वापसी की कोशिश की लेकिन वेलालगे ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद असलंका ने किशन को चलता किया और फिर निचले क्रम के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखायी। अक्षर पटेल (26) ने मोहम्मद सिराज (नाबाद 5) के साथ आखिरी विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी कर टीम को 213 रन तक पहुंचाया।

Also Read: Asia Cup 2023: भारतीय बल्लेबाजों Virat Kohli और K L Rahul के शतकों की बदौलत पाकिस्तान को चटाई धूल

लक्ष्य का बचाव करते हुए भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत दिलायी। बुमराह ने तीसरे ओवर में पथुम निसंका (6) और सातवें ओवर में कुसल मेंडिस (15) को पवेलियन की राह दिखायी तो वही  सिराज ने दिमुथ करूणारत्ने (2) को चलता किया, जिससे आठवें ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 26 रन हो गया।

सदीरा समरविक्रमा ने बुमराह और असलंका ने सिराज के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े जिसके भारत भारतीय कप्तान ने गेंद स्पिनरों को थमा दी। जडेजा की गेंद पर 17वें ओवर में असलंका का कैच किशन ने टपका दिया लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले कुलदीप ने विकेटकीपर राहुल की मदद से 18वें ओवर में समरविक्रमा और 20वें ओवर में असलंका को आउट कर मैच में भारत की वापसी करायी।

समरविक्रमा ने 17 जबकि असलंका ने 22 रन का योगदान दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। डिसिल्वा और कप्तान दासून शनाका ने क्रीज पर आते ही चौके जडें। धनंजय ने 23वे ओवर में अक्षर के खिलाफ दो चौके लगाकर दबाव को कम किया लेकिन जडेजा ने 26वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा होने से पहले  ही शनाका की नौ रन की पारी को खत्म किया। गेंद से कमाल करने वाले वेलालगे ने इसके बाद धनंजय का शानदार तरीके साथ दिया और दोनों ने आक्रामक रूख अपनाकर दबाव करने की कोशिश की।

विकेटों के बीच दौड़कर रन चुराने के साथ ही धनंजय ने अक्षर तो वही वेलालगे ने कुलदीप के खिलाफ शानदार चौका जड़ा। वेलालगे ने कुलदीप के खिलाफ छक्का जड़ा तो वही धनंजय ने बुमराह की गेंद पर दो रन लेकर 52 गेंद में सातवें विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी कर भारतीय कप्तान के चेहरे पर परेशानी बढ़ा दी।

Also Read: Asia Cup 2023: श्रीलंकाई गेंदबाज Dunith Wellalage ने भारत के खिलाफ हासिल की खास उपलब्धि, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

जडेजा ने हालांकि वेलालगे से चौका खाने के बाद डिसिल्वा को आउट कर मैच का रूख भारत की ओर मोड़ दिया। हार्दिक पंड्या ने इसके बाद तीक्षणा (2) तो वही कुलदीप ने तीन गेंद के अंदर कासुन राजिता (1) और मथीश पथिराना (0) को बोल्ड कर भारत की जीत पक्की कर दी।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित और शुभमन गिल ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलायी। रोहित ने पहले ओवर में तो वहीं गिल ने पांचवें ओवर में कासुन के खिलाफ चौका लगाकर हाथ खोला। रोहित ने सातवें ओवर में इसी गेंदबाज के खिलाफ छक्के के साथ एकदिवसीय में 10000 रन पूरे किये। भारतीय कप्तान ने 248 मैच और 241 वीं पारी में यह आंकड़ा छआ। वह सबसे कम पारियों में 10,000 रन पूरा करने के मामले में विराट कोहली (205 पारी) के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

रोहित ने शनाका के खिलाफ 10वें ओवर में चार चौके लगाये जिससे पावर प्ले में भारतीय टीम का स्कोर 65 रन हो गया। उन्होंने 11वें ओवर में मथीश पथिराना की शॉर्ट गेंद पर अपना चहेता पुल शॉट लगाकर गेंद को दर्शकों के पास भेजा। विकेट की तलाश में शनाका ने गेंद वेलालगे को थमाई और इस खब्बू स्पिनर ने पहली ही गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया। रोहित ने अगले ओवर में पथिराना की गेंद पर चौका लगाकर 44 गेंद में अपना पचासा पूरा करने के साथ सलामी बल्लेबाज के तौर पर 8,000 रन पूरे किये।

वेलालगे ने इसके बाद कोहली और रोहित को चलता किया। रोहित ने 48 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाये। इशान स्पिनरों के खिलाफ रन बनाने में संघर्ष कर रहे थे तो वही लोकेश राहुल दौड़कर रन बनाने पर जोर दे रहे थे। राहुल ने 57 गेंद की सूखे को खत्म करते हुए 28वें ओवर में वेलालगे की लगातार गेंदों पर चौके लगाये लेकिन इस गेंदबाज ने अपनी गेंद पर कैच लपक कर उनकी 44 गेंद की पारी को खत्म किया। किशन भी इसके बाद ज्यादा देर क्रीज पर नहीं रुक सके और असलंका की गेंद पर वेलागले को कैच थमा दिया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।