Team India Dope Test
News

Team India Dope Test: 2023 में टीम इंडिया के इस प्लेयर का हुआ सबसे ज्यादा बार डोप टेस्ट, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Team India Dope Test: NADA यानी भारत की नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी ने इस साल भारत के कई खिलाड़ियों का डोप टेस्ट किया। नाडा के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 55 क्रिकेटरों का डोप परीक्षण किया गया। इनमें से अधिकतर सैंपल टूर्नामेंट के इतर लिए गए हैं। इस बात की जानकारी NADA ने अपनी वेबसाइट पर दी है।

Team India Dope Test: रवींद्र जडेजा का जनवरी से मई तक तीन बार हुआ डोप टेस्ट

55 खिलाड़ियों में भारतीय क्रिकेट टीम का ऐसा खिलाड़ी है जिसने तीन बार डोप टेस्ट के लिए सैंपल दिया है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) हैं। नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी के आंकड़ों के मुताबिक इस साल जनवरी से मई तक भारत के स्टार प्लेयर Ravindra Jadeja ने तीन बार डोप टेस्ट के लिए सैंपल सौंपा जो किसी भी दूसरे खिलाड़ियों के मुकाबले काफी ज्यादा है।

Also Read: Hardik Pandya ने Tilak Verma को अर्धशतक बनाने से क्यों रोका? वजह जानकर चौंक जाएंगे!

नाडा की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक साल 2021 में 54 सैंपल क्रिकेटरों के और साल 2022 में 60 सैंपल लिए गए थे। 2023 के शुरुआती 5 महीनों में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली का परीक्षण नहीं किया गया है।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले कुछ समय से भारत की कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या का अप्रैल में प्रतियोगिता से अलग सैंपल लिया गया था। साल 2021 और 2022 में बेहतरीन बल्लेबाज रोहित शर्मा का सबसे ज्यादा बार डोप टेस्ट किया गया था। इन दो सालों के आंकड़ों की बात करें तो रोहित शर्मा का कुल 3 बार टेस्ट किया गया।

कोहली का 2021 और 2022 में भी टेस्ट नहीं किया गया था। वहीं महिला क्रिकेटरों की बात करें तो साल 2022 में महिला क्रिकेटरों के लगभग 20 सैंपल लिए गए थे। लेकिन साल 2023 के पहले पांच महीनों में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और उपकप्तान स्मृति मंधाना का एक एक बार टूर्नामेंट से इतर परीक्षण किया गया।

Team India Dope Test: इन क्रिकेट खिलाड़ियों का हुआ टेस्ट

इन दोनों के सैंपल 12 जनवरी को मुंबई में लिए गए थे। प्रतियोगिता के दौरान कुल 20 सैंपल ले गए और पूरे चांसेस हैं कि इनमें से ज्यादातर सैंपल IPL के दौरान लिए गए होंगे। यह सैंपल 19 फरवरी, 26 मार्च और 26 अप्रैल को लिए गए। टीम इंडिया के फास्ट बॉलर टी नटराजन के दो सैंपल 27 अप्रैल को लिए गए थे।

इस साल जनवरी से लेकर मई तक जिन दूसरे भारतीय क्रिकेटरों का डोप टेस्ट किया गया उनमें सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, मयंक अग्रवाल, राहुल त्रिपाठी, भुवनेश्वर कुमार, रिद्धिमान साहा, दिनेश कार्तिक, यशस्वी जयसवाल, अंबाती रायडू, पीयूष चावला और मनीष पांडे शामिल हैं।

Team India Dope Test: विदेशी क्रिकेटरों का भी हुआ डोप टेस्ट

इस बीच कुछ विदेशी खिलाड़ियों का भी डोप टेस्ट किया गया। इनमें स्टार क्रिकेटर डेविड वीज, डेविड मिलर, कैमरून ग्रीन, सुनील नारायण, डेविड वार्नर, राशिद खान, डेविड विली,आंद्रे रसेल, मार्कस स्टोइनिस, मार्क वुड, ट्रेंट बोल्ट, एडम जम्पा, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन और जोफ्रा आर्चर शामिल हैं। सभी विदेशी क्रिकेटरों का टेस्ट अप्रैल में इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान किया गया था।