Tamim Iqbal | Bangladesh | Cricket | Sheikh Haseena |
News

Tamim Iqbal Retirement: तमीम इकबाल के संन्यास की गूंज पीएम हाउस तक पहुंची, शेख हसीना के हस्तक्षेप के बाद पूर्व कप्तान ने बदला फैसला

Tamim Iqbal Retirement: बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सीनियर बैट्समैन और एक दिवसीय टीम के पूर्व कप्तान तमीम इकबाल के विश्व कप मैच शुरू होने से ठीक तीन महीने पहले गुरुवार 6 जुलाई 2023 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के ऐलान ने पूरे देश में खलबली मचा दी। इसकी गूंज बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना तक पहुंची तो उन्होंने तमीम इकबाल को फौरन पीएम हाउस बुलाकर उनसे अपना फैसला वापस लेने का आग्रह किया। पीएम के हस्तक्षेप का तत्काल असर हुआ।

इसके बाद तमीम इकबाल ने फिर से सक्रिय क्रिकेट में वापसी की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ने उन्हें अपने आवास बुलाया और एक दिन पहले संन्यास लेने के फैसले को वापस लेने को कहा। मैं उनकी बात को काट नहीं सका।” इससे पहले तमीम इकबाल के क्रिकेट छोड़ने के फैसले के बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने लिटन दास को टीम का कप्तान बना दिया था। अब देखना होगा कि उन्हें फिर से टीम की कप्तानी मिलती है या नहीं।

Also Read: World Cup: World Cup: 2007 वर्ल्ड कप में भारत का सपना तोड़ने वाले खिलाड़ी ने लिया संन्यास

बांग्लादेश क्रिकेट में आए इस भूचाल से हर कोई हैरत में था। तमीम इकबाल ने क्रिकेट छोड़ने का फैसला उस वक्त लिया था, जब देश में अफगानिस्तान के साथ वनडे सीरीज चल रही है। संन्यास की घोषणा से पहले तमीम इकबाल बांग्लादेश के लिए वनडे टीम की कप्तानी कर रहे थे, जबकि लिटन दास टेस्ट टीम का नेतृत्व कर रहे थे।

गुरुवार को जब तमीम इकबाल ने संन्यास का ऐलान किया था, तब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने उनकी जगह टेस्ट टीम की कप्तानी संभाल रहे लिटन दास को वनडे टीम की भी कमान सौंप दी थी। इस जिम्मेदारी को मिलने पर लिटन दास ने इसे बेहद चौंकाने वाला फैसला बताते हुए कहा था कि उन्हें या उनकी टीम के किसी भी खिलाड़ी को ऐसी उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा कि तमीम इकबाल सीनियर खिलाड़ी रहे हैं और बांग्लादेश क्रिकेट में उनका काफी योगदान है। उनके फैसले का सभी सम्मान करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से इस तरह संन्यास लेकर फिर वापसी करने का फैसला करने वाले तमीम इकबाल पहले खिलाड़ी नहीं हैं। उनसे पहले भी कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ऐसे फैसले कर चुके हैं। इनमें पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इमरान खान और शाहिद अफरीदी भी हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।