Tamim Iqbal
News

Tamim Iqbal: बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने अपनी टीम को दिया एक और बड़ा झटका

Tamim Iqbal: बांग्लादेश (Bangladesh) के दिग्गज बल्लेबाज तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) अपनी टीम को लगातार झटके के ऊपर झटके दिए जा रहे हैं। तमीम ने पहले अचानक से वनडे क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया था और उसके बाद उन्हें अपना संन्यास का फैसला बदला तो उन्होंने वर्ल्ड कप (World Cup) के ठीक 2 महीने पहले वनडे की कप्तानी छोड़ दी है।

तमीम इकबाल ने 3 अगस्त को वनडे क्रिकेट की कप्तानी छोड़ दी है। यह फैसला चौंकाने वाला है क्योंकि वर्ल्ड कप मुंहाने पर खड़ा है और कप्तान टीम की कमान संभालने से इंकार कर रहा है। तमीम ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में हारने के बाद यकायक वनडे क्रिकेट से संन्यास लेकर पूरे क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था।

Tamim Iqbal: बांग्लादेशी प्रधानमंत्री के कहने पर संन्यास से की वापसी

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के दखल के बाद तमीम ने अपना फैसला बदला था। तमीम ने संन्यास से वापसी करते हुए कहा था कि “मैं संन्यास का फैसला कर चुका था और मैं उससे पीछे हटने वाला नहीं था। मैं सबको मना कर सकता हूं लेकिन प्रधानमंत्री को मना नहीं कर सकता हूं इसलिए मैं अपना संन्यास वापस लेता हूं।”

तमीम इकबाल चोट से जूझ रहे है और उसकी सर्जरी भी करा चुके है। हालांकि उनका वर्ल्ड कप में खेलना लगभग तय माना जा रहा है। तमीम की जगह अब वनडे टीम की कमान लिट्टन दास (Litton Das) के हाथों में है। वो ही अब वर्ल्ड कप में बांग्लादेश का नेतृत्व करेंगे। तमीम वर्ल्ड कप में बतौर खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

Tamim Iqbal: 2007 में की थी अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत

तमीम इकबाल ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत फरवरी 2007 में जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ की थी। तमीम बांग्लादेशी क्रिकेटर नफीस इकबाल खान (Nafees Iqbal Khan) के भाई और पूर्व बांग्लादेशी कप्तान अकरम खान (Akram Khan) के भतीजे है।

तमीम अपने अंडर 19 के दिनों के समय से ही काफी प्रतिभावान थे। तमीम को 2007 में वनडे डेब्यू के तुरंत बाद वर्ल्ड कप की टीम में शामिल कर लिया गया। तब तक तमीम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 2 मैच ही खेले थे। तमीम ने बांग्लादेश के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए है। तमीम ने वनडे के 241 मैचों की 239 पारियों में 36.62 की औसत से 8313 रन बनाए है जिसमें उन्होंने 14 शतक भी जड़े है।

टेस्ट में उन्होंने 70 मैचों की 134 पारियों में 38.89 के औसत से 5134 रन बनाए है जिसमें 10 शतक भी शामिल है। तमीम बांग्लादेश के वनडे में सबसे सफल कप्तानों में से एक है। तमीम ने 37 वनडे मुकाबलों में 21 मुकाबले जीते हैं।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।