News

सुनील गावस्कर ने बताई मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाने की वजह

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 सीज़न से पहले कप्तान रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाने का मुंबई इंडियंस का फैसला क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है। रोहित, जिन्होंने क्रिकेट विश्व कप 2023 में भारतीय टीम का अभूतपूर्व नेतृत्व किया, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गए, अब जब एमआई अगले सीजन में आईपीएल में मैदान पर उतरेंगे तो वह शीर्ष पर नहीं रहेंगे। लेकिन भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर को नहीं लगता कि यह एक ऐसा कदम है जिससे लोगों को ‘सही और गलत’ के बारे में सोचना चाहिए।

“गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स पर एक बातचीत में कहा।- हमें सही और गलत में नहीं जाना चाहिए। लेकिन, उन्होंने जो निर्णय लिया है वह टीम के लाभ के लिए है। पिछले दो वर्षों में, रोहित का योगदान, यहां तक ​​कि बल्ले से भी, थोड़ा कम हो गया है। पहले, वह इस्तेमाल करते थे बड़ा स्कोर बनाने के लिए, लेकिन पिछले दो वर्षों में, वे पिछले साल से एक साल पहले नंबर 9 या नंबर 10 पर रहे और आखिरी साल में उन्होंने प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया।

वास्तव में, गावस्कर को लगता है कि यह फैसला मुंबई इंडियंस ने लिया क्योंकि रोहित न केवल आईपीएल में बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी नेतृत्व की जिम्मेदारियों के कारण ‘थके हुए’ लग रहे थे। इसलिए हार्दिक जैसा कप्तान मिलना, जिसने पिछले दो सीज़न में गुजरात टाइटंस को दो फाइनल में पहुंचाया, गावस्कर के लिए मायने रखता है।
“लेकिन हम रोहित शर्मा में वह उत्साह देखने से चूक गए जो हम पिछले कुछ वर्षों में देखते थे। शायद, वह लगातार क्रिकेट खेलने के कारण थोड़ा थक गए थे, वह कप्तानी, भारत और फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करने के कारण थोड़ा थक गए थे।” उसने जोड़ा।

“मुझे लगता है कि निर्णय, उन्होंने यह ध्यान में रखा है कि हार्दिक एक युवा कप्तान हैं जिन्होंने परिणाम दिए हैं। हार्दिक ने गुजरात को दो बार फाइनल में पहुंचाया है, और उन्होंने उन्हें 2022 में खिताब दिलाया है। मुझे लगता है कि उन्होंने उन्हें कप्तान बनाया है इस सब पर विचार करते हुए।”

उन्होंने कहा- “कभी-कभी, आपको नई सोच की जरूरत होती है। हार्डक उस नई सोच को सामने लाते हैं। मुझे लगता है कि इस फैसले से केवल मुंबई इंडियंस को फायदा होगा इससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।”

चाहे रोहित हों या हार्दिक, मुंबई इंडियंस द्वारा कप्तानी में बदलाव की पुष्टि के बाद से इनमें से किसी भी खिलाड़ी ने आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक बयान नहीं दिया है। लेकिन, पहले यह बताया गया था कि कप्तानी की भूमिका हार्दिक की मांगों में से एक थी जब मुंबई इंडियंस ने उनसे गुजरात टाइटन्स छोड़ने के लिए संपर्क किया था।