News

Sue Redfern First Woman Umpire in Men Cricket 2023: पुरुषों के क्रिकेट मैच में महिला अंपायर, सू रेडफर्न ने ऐसे दी चुनौती

Sue Redfern First Woman Umpire in Men Cricket 2023: सू रेडफर्न (Sue Redfern) दुनिया की पहली महिला हैं जो पुरुषों के प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच में अंपायर कर रही हैं। उन्हें यह अवसर इंग्लैंड और वेल्स में काउंटी क्रिकेट में मिला है। इंग्लैंड की तरफ से 1995 से लेकर 1999 तक 21 मैच खेलने वाली रेडफर्न को ग्लैमोर्गनऔर डर्बीशर के बीच होने वाले काउंटी चैंपियनशिप मैच के लिए अंपायर नियुक्त किया गया है।

Sue Redfern First Woman Umpire in Men Cricket 2023: दो साल पूर्व श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में निभा चुकी हैं चौथे अंपायर की भूमिका

सू रेडफर्न ने नई भूमिका के बारे में मीडिया से कहा, “मुझे अपने कदमों पर गर्व है और मैं साबित कर रहा हूं कि अब किसी के लिए भी अंपायरिंग में अवसर मौजूद हैं, अगर वे कड़ी मेहनत करने और खुद को समर्पित करने के इच्छुक हैं।” रेडफर्न दो साल पहले इंग्लैंड की पुरुष टीम के घरेलू मैच में अंपायर की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनी थी। उन्होंने तब श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में चौथे अंपायर की भूमिका निभाई थी।

वह टी20 ब्लास्ट में भी अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनी थी। उन्होंने इस सत्र में ब्रिस्टल में ग्लॉस्टरशर और मिडलसेक्स के बीच खेले गए मैच में अंपायरिंग की थी।

Also Read: Ayesha Naseem Retirement: 18 साल की उम्र में आयशा नसीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, वजह जानकर चौंक जाएंगे

इंग्लैंड की पूर्व खिलाड़ी, जिन्होंने 1995 और 1999 के बीच 21 बार मैच खेला है, पिछले मंगलवार से सोफिया गार्डन में शुरू होने वाले मैच में अंपायरिंग करना शुरू की हैं। यह वही स्थान है जहां वह दो साल पहले घरेलू इंग्लैंड पुरुष मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी थीं। तब वह श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच की चौथी अंपायर थीं।

45 वर्षीय रेडफर्न ने एक बयान में कहा, “मैंने इस अवसर को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है और मैं पुरुषों के प्रथम श्रेणी मैच में अंपायरिंग करके अपने करियर में अगला कदम उठाने के लिए उत्सुक हूं।”

वे बोलीं- “यह लंबे समय से मेरी महत्वाकांक्षा रही है और हालांकि यह एक नई चुनौती है जो मेरी परीक्षा लेगी, मुझे पता है कि मैं इसके लिए तैयार हूं।”

रेडफर्न ने कई प्रमुख महिला टूर्नामेंटों में अंपायरिंग की है, जिसमें दो 50 ओवर के विश्व कप, तीन टी20 विश्व कप और 2022 राष्ट्रमंडल खेल शामिल हैं।

वह इस साल की शुरुआत में ग्लॉस्टरशायर और मिडलसेक्स के बीच विटैलिटी ब्लास्ट मैच में खड़ी होने वाली पहली महिला अंपायर भी थीं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।