Stuart Broad Retirement
News

Stuart Broad Retirement: स्टुअर्ट ब्रॉड के रिटायरमेंट के ऐलान पर राहुल द्रविड़ ने कही ये बात

Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड के धाकड़ और तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने जैसे ही क्रिकेट से सन्यास लेने का ऐलान किया, क्रिकेट जगत में खलबली मच गई। इस समय Stuart Broad इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का 5वां और आखिरी मैच खेल रहे हैं, 37 साल के स्टूअर्ट ने ओवल में तीन दिन का मैच खत्म होने के बाद ऐलान किया है कि वो इस मुकाबले के खत्म होते ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

Stuart Broad ने कहा “कल या सोमवार को मेरा क्रिकेट का आखिरी मैच होगा। यह एक अद्भुत यात्रा रही, नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड का बैज पहनना मेरे लिए एक बड़ा सौभाग्य है। मैं क्रिकेट को उतना ही प्यार करता हूं जितना पहले करता था। यह एक ऐसी अद्भुत सीरीज रही है जिसका मैं हिस्सा बनना और हमेशा टॉप पर रहना चाहता था। इस सीरीज का हिस्सा बनना सबसे अद्भुत और मनोरंजक रहा है.’

Stuart Broad Retirement: Rahul Dravid ने Stuart Broad को ‘ विशिष्ट क्रिकेटर’ करार दिया

Stuart Broad के सन्यास लेने की घोषणा पर भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने Stuart Broad को ‘विशिष्ट क्रिकेटर’ करार दिया है जिनकी जेम्स एंडरसन के साथ जोड़ी, क्रिकेट जगत में हमेशा याद रखी जाएगी। द्रविड़ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “ब्रॉड उम्दा बॉलर रहे हैं, वह एक महान गेंदबाज हैं। जिम्मी एंडरसन के साथ उनकी जोड़ी को हमेशा याद रखा जाएगा। टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेना और कई टेस्ट मैच खेलना, ये कमाल कोई विशिष्ट क्रिकेटर ही कर सकता है।”

Also Read: Jonty Rhodes ने जिस तरह इंजमाम को रन आउट किया था वो देखकर आज भी हैरान हो जाते हैं लोग

जानकारी के लिए बता दें जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी टेस्ट इतिहास की सबसे सफल जोड़ी में से एक रही है। दोनों ने एक साथ 138 मैच खेले हैं, इसमें उन्होंने 1037 बल्लेबाजों को आउट किया है।

17 साल के लंबे करियर में स्टूअर्ट ब्रॉड ने 167 टेस्ट खेले हैं और उनके नाम अभी तक 602 विकेट हैं। इस सीरीज में उन्होंने अपने 600 विकेट पूरे किए थे। बताते चलें स्टूअर्ट टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले दूसरे तेज गेंदबाज और कुल मिलाकर चौथे गेंदबाज हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए सिर्फ टेस्ट खेलते हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच 2016 और आखिरी टी20 2014 में खेला था। वह 2010 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले इंग्लैंड टीम का भी हिस्सा थे। 121 वनडे में उनके नाम 178 और 56 टी20 में 65 विकेट हैं। बल्लेबाजी की बात करें तो ब्रॉड ने टेस्ट में एक शतक और 13 फिफ्टी की मदद से 3656 रन बनाए हैं। उनके नाम 438 चौके और 54 छक्के भी हैं।