Steve Smith
News

Steve Smith: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के नए नियम पर मचा बवाल, क्या होगा Steve Smith और David Warner का भविष्य

Steve Smith: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों के लिए एक नया नियम लागू कर दिया है। और जो भी खिलाड़ी इस नियम को नहीं मानेगा उसे बैन तक किया जा सकता है। यह निर्णय खिलाड़ियों को कठोर लग रहा है लेकिन इसमें उनकी ही भलाई है।

Cricket Australia: खिलाड़ियों की ही भलाई है 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि, “जो भी खिलाड़ी 1 अक्टूबर के बाद अपने हेलमेट के नीचे नेक गार्ड नहीं लगाएगा उसे हम कड़ी सजा देंगे। यहां तक कि उसे बैन भी किया जा सकता है।” हालांकि इसके पहले भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस नियम को लेकर आई थी लेकिन तब वो खिलाड़ियों से इतनी सख्ती के साथ पेश नहीं आ रही थी। जितनी सख्ती वो इस बार दिखा रही है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस निर्णय के पीछे का सबसे बड़ा कारण खिलाड़ियों की सुरक्षा का ध्यान रखना है। क्योंकि शॉर्ट पिच गेंदबाजी खेलते समय कई बार गेंद खिलाड़ी के गले के पास लग जाती है जिसके कारण कोई भी हादसा हो सकता है। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही वनडे सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी Cameron Green के सिर में बाउंसर लगी थी जिसके बाद वो आगे मैच में हिस्सा नहीं ले पाए थे। और न ही अभी तक उन्होंने कोई मैच खेला है।

Concussion Substitute Rule: आईसीसी लाई थी नया नियम

आईसीसी ने भी 2019 में अपने नियमों में बदलाव किया था और किसी भी खिलाड़ी के सिर और गर्दन के आस पास गेंद लगने पर उनको रिटायर करके सब्सटीट्यूट लाने का फैसला किया था। इतना ही नहीं अगर खिलाड़ी के सिर के आस पास गेंद लगने की स्थिति में फिजियो तुरंत खिलाड़ी के पास जायेगा और उसके हाल चाल का जायजा लेगा। अगर खिलाड़ी खेलने की स्थिति में होगा तब ही उन्हें खेलने की इजाजत दी जाएगी।

इस नियम पर तब ज्यादा जोर दिया जाने लगा जब ऑस्ट्रेलिया में एक डोमेस्टिक मैच के दौरान Philip Hughes की गेंद लगने से मौत हो गई। Sean Abott की बाउंसर गेंद Hughes के सिर और गर्दन के बीच में लगी थी जहां पर हेलमेट में सुरक्षा नहीं होती है जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई थी।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।