Ashes 2023, Steve Smith, Pat Cummins
News

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को आउट होने के बावजूद क्यों दिया गया नॉटआउट, जानें क्या कहते हैं आईसीसी के नियम

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच चल रहे पांचवे टेस्ट मैच में एक विवादास्पद निर्णय देखने को मिला। जिसकी वजह से पूरा क्रिकेट जगत दो भागों में बंट चुका है। ऑस्ट्रेलिया 5 मैचों की सीरीज में 2–1 से आगे चल रही है। अगर ऑस्ट्रेलिया ये अंतिम मैच जीत लेती है तो वो इंग्लैंड में 22 सालों के बाद एशेज (Ashes) सीरीज अपने नाम करेगी।

ये वाकया ऑस्ट्रेलिया की पारी के 78वें ओवर में हुआ जब क्रिस वोक्स (Chris Woakes) की गेंद को स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने फ्लिक कर दिया और 2 रन चुराने की कोशिश की लेकिन स्क्वायर लेग के फील्डर की फुर्ती के आगे स्मिथ चकमा खा गए और उन्हें अपना विकेट बचाने के लिए डाइव मारनी पड़ी। हालांकि पहली बार में देख कर ऐसा लग रहा था कि स्टीव स्मिथ रन आउट हो गए है।

Steve Smith: बल्ला क्रीज के बाहर होने पर भी दिया गया नॉटआउट

रिप्ले में जब स्लो मोशन में अंपायर ने गौर से देखा तो पता चला कि इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो (Johnny Bairstow) ने गेंद स्टंप पर मारने से पहले ही बेल्स को अपनी जगह से हटा दिया था और जब तक वो स्टंप को पूरी तरह गिरा पाते स्टीव स्मिथ डाइव लगाकर क्रीज के अंदर आ चुके थे। इसी निर्णय पर पूरी दुनिया के क्रिकेट एक्सपर्ट्स के बीच बवाल मचा हुआ है और सभी अपनी अपनी राय देने में लगे हुए है।

ICC: जानिए क्या कहते है आईसीसी के नियम

आईसीसी (ICC) के नियम के मुताबिक, अगर स्टंप से एक गिल्ली गिर जाती है या एक स्टंप गिरता है तभी स्टंप को गिरा हुआ माना जायेगा। या विकेटकीपर या फील्डर गेंद को स्टंप में मारने से पहले उनके हाथ से लगकर गिल्लियां गिर जाती है तो फिर फील्डर को स्टंप उखाड़ना पड़ेगा तभी बल्लेबाज आउट माना जायेगा।

जब ये निर्णय हुआ तब स्टीव स्मिथ 42 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे और ऑस्ट्रेलिया के 7 विकेट पर 194 रन थे। इस निर्णय के बाद स्मिथ ने अपना पचासा तो मारा ही साथ में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के स्कोर के करीब लाकर पहुंचा दिया। अंत में टॉड मर्फी (Todd Murphy) और कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) की 49 रनों की साझेदारी के बदौलत ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इंग्लैंड के स्कोर की बराबरी कर ली। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 295 रनों पर सिमट गई और उन्होंने 12 रनों की बढ़त प्राप्त कर ली है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।