World Cup Qualifiers, Mahesh Theekshana, Dilshan Madhusanka, Pathum Nisaanka, Dasun Shanaka
News

World Cup Qualifiers: क्वालीफायर्स के फाइनल में श्रीलंका के आगे नतमस्तक हुए नीदरलैंड्स की टीम

वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स (World Cup Qualifiers) समाप्त हो चुके है और इसी के साथ वर्ल्ड कप में पहुंचने वाली दो अन्य टीमों का भी पता चल चुका है। सुपर 6 में टॉप करने वाली श्रीलंका (Srilanka) और नीदरलैंड्स (Netherlands) के बीच वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स का फाइनल मुकाबला जिम्बाब्वे के हरारे क्रिकेट क्लब में खेला गया। जिसमें श्रीलंका ने जीत कर अपने वर्ल्ड कप के अभियान का बिगुल बजा दिया है।

नीदरलैंड्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। श्रीलंका के ओपनर अच्छी शुरुआत देने में नाकायमाब रहें। दोनों ओपनर 44 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। कुशल मेंडिस (Kushal Mendis) और सहन अरचचीगे (Sahan Achrchige) मिलकर टीम को पटरी पर वापस लाए।

मेंडिस और सहन लगातार खराब गेंदों को बाउंड्री के बाहर भेजते रहे लेकिन मेंडिस तेजी से रन बनाने के चक्कर में जल्दबाजी कर बैठें और अपना गवां दिया। सहन ने अपने दूसरे ही मैच में बड़ी परिपक्वता दिखाई और असलांका (Charith Asalanka) के साथ मिलकर टीम को एक विशाल स्कोर की तरफ ले गए। सहन अपना पचासा पूरा करने के बाद जुल्फिकार का शिकार हो गए। उनके आउट होने के बाद श्रीलंका को टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

अंत में वानिंगु हसारंगा (Wanindu Hasaranga) की छोटी लेकिन तेज तर्रार पारी के चलते श्रीलंका 200 के पार पहुंच गई। श्रीलंका के आखिरी 7 विकेट मात्र 53 रनों में गिर गए। श्रीलंका की टीम 233 रनों पर ढेर हो गई। नीदरलैंड्स की तरफ से सभी गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की और 4 गेंदबाजों ने 2–2 विकेट लिए। श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा 57 रन सहन ने बनाए।

234 रनों के छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड्स की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। नीदरलैंड्स को पहला झटका 25 के स्कोर पर लगा उसके बाद नीदरलैंड्स की टीम उभर ही नहीं पाई। दिलशान मधुसंका (Dilshan Madhusanka) और महेश ठीक्षणा (Maheesh Theekshana) के आगे नीदरलैंड्स की टीम नतमस्तक हो गई।

मैक्स ओ डॉउड, विक्रमजीत सिंह और लोगन वैन बीक को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट ठीक्षणा ने लिए। नीदरलैंड्स की टीम 105 रनों पर ढेर हो गई। श्रीलंका ने इस मैच को 128 रनों से जीतकर वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स के खिताब पर कब्जा कर लिया। इस मैच में धारदार गेंदबाजी करने के लिए महेश ठीक्षणा को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया। जबकि जिम्बाब्वे के सीन विलियम्स (Sean Williams) को मैन आफ द सीरीज के अवार्ड से नवाजा गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।