World Cup Qualifiers, Pathum Nisaanka, Maheesh Theekshana
News

World Cup Qualifiers: लंकाई गेंदबाज महीश ठीक्षणा के तूफान में औंधे मुंह गिरी वेस्टइंडीज की टीम

वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स (World Cup Qualifiers) के ग्रुप स्टेज खत्म हो चुके हैं। ग्रुप स्टेज का अंतिम मुकाबला वेस्टइंडीज (Westindies) और श्रीलंका (Srilanka) के बीच खेला गया। वेस्टइंडीज की टीम पहले ही वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है और दूसरी तरफ श्रीलंका ने पहले ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। नतीजे के लिहाज से इस मैच की कोई अहमियत नहीं थी।

श्रीलंका के कप्तान ने टॉस जीतकर पिच पर नमी को देखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। वेस्टइंडीज के ओपनरों ने टीम को ठीक ठाक शुरुआत दी। ब्रैंडन किंग 7 वें ओवर में महेश ठीक्षणा (Maheesh Theekshana) का शिकार हो गए। वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर नहीं टिक पाया।

शुरुआत में जॉनसन चार्ल्स (Johnson Charles) ने कुछ देर श्रीलंकाई गेंदबाजों का सामना किया लेकिन बेबी मलिंगा ऊर्फ मथीसा पथिराना (Matheesa Pathirana) ने चार्ल्स को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। श्रीलंका लगातार अंतराल में वेस्टइंडीज के विकेट लेती रही। वेस्टइंडीज की तरफ से कीसी कार्टी (Keacy Karty) ने कुछ साहस दिखाया और पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर स्कोर को बढ़ाना शुरू किया।

श्रीलंका के फील्डरों ने भी खराब फील्डिंग का नजारा पेश किया। उन्होंने 4–5 कैच छोड़े। जिसकी वजह से वेस्टइंडीज का स्कोर 30–40 रन ज्यादा बन गया। वेस्टइंडीज की तरफ से कीसी कॉर्टी ने 87 रन बनाए जबकि श्रीलंका की तरफ से महेश ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वेस्टइंडीज की टीम 243 रनों पर ही ऑल आउट हो गई।

244 रनों का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम को किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। पाथुम निसांका (Pathum Nisaanka) और दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) ने इस टूर्नामेंट में अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखा। दोनों ही बल्लेबाजों को रन बनाने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। इसमें वेस्टइंडीज के फील्डरों ने भी भरपूर सहयोग दिया। उन्होंने भी 3–4 कैच छोड़े।

पाथुम और करुणारत्ने ने पहले विकेट के लिए 190 रनों की साझेदारी की। पाथुम ने एक और शतक जड़ा उन्होंने 104 रन बनाए। करुणारत्ने भी अच्छी लय में नजर आ रहे थे और लग रहा था कि वो भी शतक मार देंगे लेकिन उसके पहले ही वो 83 रनों पर अकील हुसैन की गेंद में एलबीडब्ल्यू हो गए।

कुशल मेंडिस (Kushal Mendis) और सदीरा समरविवक्रमा (Sadeera Samarwickrama) ने इसके बाद कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया और 8 विकेट से श्रीलंका ने जीत दर्ज कर ली। श्रीलंका और नीदरलैंड्स के बीच रविवार को हरारे में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।

 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।