Wanindu Hasaranga, srilanka cricket team
News

World Cup:वर्ल्ड कप क्वालीफायर में हसारंगा के आगे ओमान ने टेके घुटने

‍वर्ल्ड कप (World Cup) के ग्रुप बी में श्रीलंका (Srilanka) और ओमान (Oman) के बीच मैच खेला गया। ओमान के लिए वर्ल्ड कप में अपनी उम्मीदें जिंदा बनाए रखने के लिए ये बहुत अहम मैच था। श्रीलंका अपना पहला मुकाबला जीतकर आ रही थी जबकि ओमान को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। वर्ल्ड कप क्वालीफायर के सुपर 6 में क्वालीफाई करने के लिए 4 में से कम से कम 3 मुकाबले जीतने जरूरी है वरना अपनी किस्मत किसी दूसरे के हाथों में रहेगी।

श्रीलंका ने आसमान में बादल और पिच पर नमी को देखते हुए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। श्रीलंका के गेंदबाजों ने अपने कप्तान को बिल्कुल भी निराश नहीं लिया और दूसरे ही ओवर में ओमान को कश्यप के रूप में पहला झटका दे दिया।

श्रीलंकाई गेंदबाज यहीं नहीं रुके बल्कि ओमान के टॉप ऑर्डर के दूसरे बल्लेबाजों को भी न सिर्फ परेशान किया बल्कि उनको चलता भी कर दिया। श्रीलंका ने पावरप्ले के अंदर ही ओमान के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। 20 रन पर 4 विकेट गवानें के बाद जतिंदर सिंह (Jatinder Singh) और अयान खान (Ayaan Khan) ने पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने पांचवे विकेट किया 50 रनों की साझेदारी की। श्रीलंका के कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड (Andrew McDonald) ने स्पिनर वानिंदु हसारंगा (Wanindu Hasaranga) को जल्दी गेंदबाजी करवाने का संदेश भेजा लेकिन कप्तान ने हसारंगा को रोक कर रखा। लेकिन जैसे ही हसारंगा गेंदबाजी करने आए उन्होंने बता दिया कि उन्हें क्यों इतना घातक स्पिनर माना जाता है और क्यों श्रीलंका के कोच उनको जल्दी गेंदबाजी कराने के लिए के रहे थे।

हसारंगा ने आते ही जतिंदर सिंह को चलता कर दिया। ओमान के किसी भी बल्लेबाज के पास हसारंगा का कोई जवाब मौजूद नहीं था। अयान खान ही केवल हसारंगा को पढ़ने में कामयाब हो पा रहे थे। लेकिन वो भी 41 रन बनाकर हसारंगा के शिकार हो गए। जतिंदर, अयान खान और फयाज बट्ट (Fayaz Butt) को छोड़कर ओमान का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। हसारंगा ने इस मैच में 5 विकेट चटकाए। बता दें कि हसारंगा 2 मैच में 11 विकेट चटका चुके है। हसारंगा ने पहले मैच में भी 6 विकेट लिए थे। ओमान की टीम महज 98 रनों पर सिमट गई।

99 रनों का लक्ष्य श्रीलंका के लिए बहुत छोटा था। बस इस मैच में ये देखना बाकी था कि श्रीलंका इस लक्ष्य को कितने ओवर में पीछा कर पाएगी। श्रीलंका के ओपनर पाठुम निसांका (Pathum Nisaanka) और दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) को ओमान के गेंदबाज किसी भी परेशानी में नहीं डाल पाए। पथुम ने एक छोर पर आराम से खेलना चालू किया तो वहीं करुणारत्ने ने अपनी पिछली मैच का फॉर्म जारी रखा और तेजी से रन बनाते रहे और देखते ही देखते करुणारत्ने ने अपना पचासा पूरा कर लिया।

दोनों ही ओपनर ने मिलकर इस लक्ष्य का पीछा बड़ी आसानी से कर लिया। श्रीलंका ने वर्ल्ड कप क्वालीफायर के टॉप 6 में लगभग अपनी जगह पक्की कर ली है। अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते हसारंगा को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।