IPL 2023 | Team India Cricketer |
News

एबी ड‍िव‍िल‍ियर्स का 2014 में द‍िया एक मंत्र आज तक नहीं भूले युजवेंद्र चहल  

युजवेंद्र चहल ने क्र‍िकेट के लेजेंड एबी ड‍िव‍िल‍ियर्स के कहे एक शब्‍द को ज‍िंंदगी का मंत्र बना कर रखा है। एबी ने उनसे यह शब्‍द 2014 में कहा था। लेक‍िन, चहल आज तक उन्‍हें उसके ल‍िए शुक्र‍िया अदा करते हैं। आख‍िर क्‍यों? इसल‍िए क्‍योंक‍ि चहल ने जब इस एक शब्‍द को मंत्र बना कर खेलना शुरू क‍िया तो उनका क्र‍िकेट का सफर सुहाना बनता गया। वह शब्‍द है क्‍या? जानते हैं:

2023 में आईपीएल का सोलहवां साल बीता। चहल पहली बार 2013 में आईपीएल खेले थे। 2014 में जब वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगुलरु (RCB) टीम में आए तो एक रात उन्‍हें एबी ड‍िव‍िल‍ियर्स के साथ घंटों बात करने का मौका म‍िला। इससे पहले न तो उन्‍हें ऐसा मौका म‍िला था और झ‍िझक के चलते न उन्‍होंने कभी एबी से बात करने की पहल की थी। लेक‍िन, 2014 की वह रात चहल के ल‍िए खास बन गई।

Also Read: प्रभस‍िमरन स‍िंह को लगी थी चोट, कहा- पहले बैट‍िंंग करूंगा, फ‍िर डॉक्‍टर के पास जाऊंगा

एबी ने बातचीत में एक शब्‍द पर जोर द‍िया- संतुलन। चहल ने पूछा- संतुलन का क्‍या मतलब? एबी ने साफ क‍िया- सब कुछ संतुल‍ित होना चाह‍िए। न‍िजी और पेशेवर ज‍िंदगी में भी संतुलन होना चाह‍िए। यह 60-40 नहीं होना चाह‍िए। उच‍ित संतुलन बना रहे, यह ध्‍यान देना है।

Also Read: शेफाली वर्मा ने बनाया ‘खास 80+’, फैंस बोले- असली ऑल राउंडर

चहल ने इसे मंत्र मान ल‍िया। वह कहते हैं क‍ि एबी की इस एक सलाह से उन्‍हें काफी मदद म‍िली। जब भी मैं उनसे म‍िलता हूं, इसके ल‍िए शुक्र‍िया कहना नहीं भूलता हूं।

चहल हर बड़ी कामयाबी के बाद एबी की इस सलाह का ज‍िक्र करना नहीं भूलते हैं। 2023 के आईपीएल में एक बड़ी कामयाबी म‍िलने के बाद भी उन्‍होंने यह बात दोहराई।

चहल के ल‍िए साल 2023 का आईपीएल यादगार रहा। उनके नाम आईपीएल का सबसे ज्‍यादा व‍िकेट लेने का र‍िकॉर्ड दर्ज हो गया। 11 मई को ईडन गार्डन में कोलकाता नाइट राइडर्स के ख‍िलाफ खेलते हुए उन्‍होंने यह उपलब्‍ध‍ि हास‍िल की। वह ड्वायन ब्रावो के 182 व‍िकेट के आंकड़े को पीछे छोड़ नंबर एक पर आ गए।

युजवेंद्र 2023 के आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स के ख‍िलाड़ी रहे। युजवेंद्र 14 मई, 2023 तक 144 आईपीएल मैच खेल चुके थे। इनमें से143 में इन्‍होंने बोल‍िंग की और 20 में बैट‍िंग करने का मौका म‍िला। इन्‍होंने इन पार‍ियों में 187 व‍िकेट ल‍िए और 37 रन बनाए।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।