Sourav Ganguly । Greg Chappell
News

Sourav Ganguly Vs Greg Chappell: पहली बार जब दादा को चैपल ने बोला था ‘टीम से बाहर निकलो’, तब गुस्से में आकर गांगुली ने किया था ये काम

Sourav Ganguly Vs Greg Chappell:
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और BCCI के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अपनी शानदार बल्लेबाजी और बेबाक फैसलों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने लाइफ में काफी उतार चढाव देखा है। उनकी लाइफ में एक वक्त ऐसा भी आया जब उनके हाथों से टीम इंडिया की कप्तानी छीन ली गई थी। इस दौरान टीम इंडिया के कोच ग्रेग चैपल (Greg Chappell) से उनका काफी तगड़ा विवाद चल रहा था। ग्रेग चैपल के आने से पहले कहा जाता था कि दादा की दादागिरी फील्ड से लेकर ड्रेसिंग रूम तक चलती थी लेकिन हैरानी की बात है कि एक शख्स ने टीम के कोच बनते ही दादा से न सिर्फ कप्तानी छीन ली बल्कि उनका करियर लगभग खत्म ही कर दिया था।

चैपल ने Sourav Ganguly को किया टीम से आउट

दरअसल ग्रेग चैपल को साल 2005 में टीम इंडिया का मुख्य कोच चुना गया था। BCCI को उम्मीद थी कि ग्रेग टीम इंडिया को नई बुलंदियों तक पहुंचाएंगे। ग्रेग के कोच बनने के दौरान सौरव गांगुली इंडियन टीम के कप्तान थे।

चैपल और गांगुली के बीच कभी कुछ ठीक नहीं रहा। दोनों के बीच मनमुटाओ और फैसलों को लेकर लड़ाई होती रही। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चैपल ने उस वक्त दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बारे में भी काफी उल्टा सीधा बोला था।

Greg Chappell ने दादा से की बद्तमीजी

मीडिया में छपी खबरों की मानें तो टीम इंडिया ज़िम्बाब्वे के दौरे पर टीम। दोनों देशों के बीच पहला टेस्‍ट शुरू होने वाला था। मैच शुरू होने के एक दिन पहले कप्तान सौरव गांगुली ने ग्रेग चैपल से पूछा कि युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ में से किस खिलाड़ी को टीम में शामिल करना चाहिए। गांगुली के इस सवाल का चैपल ने हैरान कर देने वाला जवाब दिया।

चैपल की ये बात सुनकर गांगुली चौंक गए। गांगुली ने फौरन सीरीज से बैकऑफ करने का मन बना लिया। इसके बाद चैपल ने BCCI को एक लेटर लिखा जिसमें उन्होंने कहा कि सौरव गांगुली न ही शारीरिक और न ही मेंटली फिट है। चैपल का ये लेटर पब्लिक डोमेन में भी मौजूद है जिसके बाद काफी बवाल हुआ।

Also Read: Team India: नई टेस्ट जर्सी इंडियन फैंस को नहीं आई पसंद, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

इस बवाल के बाद दादा के हाथ से टीम इंडिया की कप्तानी छिन गई थी। जब दादा के साथ ये सब कुछ हो रहता तो टीम में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, युवराज सिंह और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल थे जिन्हें ग्रेग चैपल की दादागिरी का सामना करना पड़ा।