Sourav Ganguly Select Team India for World Cup 2023
News

Sourav Ganguly Select Team India for World Cup 2023: भारत के पूर्व कैप्टन Sourav Ganguly ने World Cup 2023 के लिए चुनी भारतीय टीम, टीम में सरप्राइजिंग एंट्री भी कराई

Sourav Ganguly Select Team India for World Cup 2023: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने वर्ल्ड कप (World Cup) शुरू होने से पहले वर्ल्ड कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय भारतीय टीम चुनी है। इस टीम में उन्होंने कुछ बड़े खिलाड़ियों को भी बाहर कर दिया है। उन्होंने अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में शामिल नहीं किया है। आपको बता दें, कि वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होगा।

सौरव गांगुली ने एशिया कप (Asia Cup) के लिए चुनी गई 17 सदस्यीय टीम में दो खिलाड़ियों को बाहर कर दिया है। हालांकि एशिया कप के लिए भारतीय टीम में संजू सैमसन के रूप में टीम ने एक बैकअप खिलाड़ी भी रखा हुआ था। लेकिन गांगुली की टीम में संजू (Sanju Samson) जगह बना पाने में सफल नहीं हुए है। ये पहली बार नहीं है जब संजू ने अच्छा प्रदर्शन किया है उसके बाद भी उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई है।

Asia Cup 2023: एशिया कप में भी नहीं मिला संजू को मौका

एशिया कप (Asia Cup) की टीम में भी संजू के प्रदर्शन को नजरंदाज किया गया था और उनसे ऊपर लगातार वनडे में फेल होने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को मौका दिया था। सूर्यकुमार यादव ही नहीं बल्कि तिलक वर्मा (Tilak Varma) को भी उनके ऊपर तरजीह दी गई थी। तिलक ने वेस्टइंडीज में दो टी 20 में अच्छा प्रदर्शन किया था उसके बिनाह पर ही उन्हें वनडे टीम में मौका दे दिया गया है। जबकि उसके बाद अगले 3 टी 20 मैचों में वो कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे फिर भी उन्हें संजू से ऊपर मौका दिया गया है। तिलक ने अभी तक वनडे में अपना डेब्यू भी नहीं किया है।

तिलक वर्मा आईपीएल (IPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की तरफ से खेलते है और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय टीम और मुंबई इंडियंस के कप्तान भी है। इस वजह से उनको 2 मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही एशिया कप में जगह मिल गई है। तिलक के टैलेंट पर किसी को कोई संदेह नहीं है लेकिन अगर तिलक को एशिया कप में मौका मिल गया और उसमें वो परफॉर्म नहीं कर पाए तो उनका करियर हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा जैसा कि अन्य खिलाड़ियों के साथ भी हुआ है।

T 20 World Cup: वरुण को दोबारा नहीं मिला मौका

2021 टी 20 वर्ल्ड कप में टीम में मिस्ट्री स्पिनर के तौर पर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarty) को चुना गया था लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार के बाद भारतीय टीम सेमीफाइनल में भी क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। उसके बाद वरुण को टीम से बाहर कर दिया गया और कभी मौका ही नहीं दिया गया है।

गांगुली ने एशिया कप की टीम से दो खिलाड़ियों तिलक वर्मा और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) को बाहर किया है। जबकि बाकी खिलाड़ी वहीं है जो एशिया कप की टीम में शामिल हैं।

सौरव गांगुली द्वारा चुनी गई भारत की वर्ल्ड कप की टीम–

Rohit Sharma (C), Shubhman Gill, Virat Kohli, Shreyas Iyer, KL Rahul (wk), Ishan Kishan (wk), Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, Axar Patel, Shardul Thakur, Jasprit Bumrah, Mohammad Shami, Mohammad Siraj, Kuldeep Yadav, Suryakumar Yadav

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।