WTC 2023 | Cricket | Team India |
News

गांगुली बोले- हमारी टीम वर्ल्ड क्लास की है, लेकिन हमने यहां चूक की, जानें सौरव ने हारने की क्या बताई वजह

इंग्लैंड में हाल ही में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में भारत जिस तरह ऑस्ट्रेलिया से हारा है, उसको लेकर उसके खिलाफ लगातार कई तरह की बातें कही जा रही हैं। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम इंडिया इतनी मजबूत टीम मानी जाती रही है कि किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि वह इतनी आसानी और शर्मनाक तरीके से हार जाएगी। इस मुद्दे पर पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी बात रखी है।

उन्होंने कहा कि टीम इंडिया में कोई कमी नहीं थी। हमारे सभी खिलाड़ी अच्छे हैं। कप्तान और कोच भी दुनिया के सबसे अच्छे कप्तानों और कोचों में से एक हैं। चूक हमसे रिस्क लेने में हुई है।

उन्होंने कहा कि पिछले 22 साल से यानी 2001 2023 तक भारत ने 22 मैच जीते और ऑस्ट्रेलिया ने 16 जीते। भारत आगे था। भारत एक अच्छा टीम है। पिछले दो साल इंग्लैंड में आकर जीते। 2021 में ब्रिसबेन में ऋषभ पंत ने वह शानदार जिताऊ पारी खेली और टेस्ट जीता।

उसमें न अश्विन थे, न कोहली थे, न बुमराह थे, न जडेजा थे, वह टेस्ट मैच ब्रिसबेन में जीते थे। इस बार सबको ऐसी उम्मीद थी, जो लोग ग्राउंड में थे, उनको भी उम्मीद थी कि भारत जीतेगा। पहले दिन का जो सेशन था, लंच के बाद और टी के बाद, उसमें भारत बहुत पीछे चला गया।

दादा ने कहा कि राहुल द्रविड़ मेरे साथ खेले हैं। वह दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं। रिस्क न लेने में चूक हुई। राहुल द्रविड़ ने 2006 में कप्तान के रूप में जोहानिसबर्ग गये थे। वहां मेरा कमबैक था। तब वहां का पिच इससे भी खराब था। वहां राहुल द्रविड़ ने टॉस जीता और हमने पहले बैटिंग की थी। और रोते-रोते 250 रन बनाए थे। वहां पर मैंने एकअच्छी पारी खेली और श्रीसंत, जहीर और वीआरवी सिंह हमारे साथ थे। हमने साउथ अफ्रीका को 70-80 पर आउट कर दिया था। उस जगह पर भारत चूका है। रिस्क नहीं लिया।

गांगुली बोले कि उनकी वह सोच थी, जब पिछले साल इंग्लैंड के सामने हम हारे थे, तब इंग्लैंड ने एक दिन में चौथी पारी में 400 रन बनाए थे, तो यह सोच भी उनके दिमाग में थी कि हम ढाई सौ-तीन सौ रन बना देंगे, क्योंकि विकेट अच्छा हो जाता है। यह सोच थी। हमने वह रिस्क नहीं लिया कि जो भी है देखते हैं, क्या होगा। हारेंगे या जीतेंगे। बिंदास होकर खेलते हैं। मैंने सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में देखा।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।