Shubhman Gill | WTC 2023 | Cricket |
News

WTC Final 2023: थर्ड अंपायर की आलोचना पर फंसे शुभमन गिल, Slow Over Rate पर दोनों टीमों पर जुर्माना, जानिये पूरा मामला

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship Final 2023) में भारत की हार के साथ ही लंबे समय से आईसीसी ट्रॉफी को न जीत पाने का सिलसिला जारी है। भारत के लिए सिर्फ इतना ही दुख नहीं है। भारत ने खेल के दौरान जैसा भी प्रदर्शन किया, उसको उसका खामियाजा भुगतना पड़ा। इस दौरान भारत पर एक और तोहमत लगा कि गेंदबाजों ने पांच ओवर में धीमी गेंदबाजी की।

Also Read: WTC Final 2023: इस खिलाड़ी ने कहा कि टीम इंडिया में जगह मिली तो कमाल कर दूंगा

इस स्लो ओवर रेट (Slow Over Rate) के चलते भारत की 100 फीसदी मैच फीस काट ली गई। इस तरह की सजा ऑस्ट्रेलिया को भी मिली है। उसके गेंदबाजों ने चार ओवर धीमी गेंदबाजी की है, लिहाजा ऑस्ट्रेलिया की 80 फीसदी मैच फीस काट गई है। यानी एक स्लो ओवर रेट पर 20 फीसदी मैच फीस काटी गई है।

Also Read: WTC Final: जीत के करीब पहुंचकर नहीं जीत सके टाइटल, जानिये टीम इंडिया को लेकर चल रही चर्चा

क्रिकेट मैच प्लेयर और सपोर्टिंग स्टाफ के लिए बनाई गई आईसीसी गाइडलाइंस (Players and Support Staff ICC Guidelines) के अनुच्छेद 2.22 (Article 2.22) में यह व्यवस्था है कि निर्धारित समय में बॉलिंग करने में विफल रहने पर प्लेयर्स पर उनके हर ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 फीसदी धनराशि जुर्माना (Penalty) के तौर पर काट ली जाती है। इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने पांच ओवर और पैट कमिंस (Pat Cummins) के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चार ओवर कम गेंदबाजी की। लिहाजा उन्हें यह जुर्माना अदा करना पड़ेगा।

दूसरी तरफ टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शुभमन गिल (Shubman Gill) को कैच आउट देना विवादों में आ गया है। थर्ड अंपायर यानी टीवी अंपायर रिचर्ड केटलबर्ग (TV umpire Richard Kettleborough) ने उनके संदिग्ध तरीके से आउट होने की पुष्टि कर दी थी। जबकि खिलाड़ियों, तमाम जानकारों और दर्शकों का मानना है कि गिल आउट नहीं थे। उनकी बाल जमीन पर छू गई थी। टीवी अंपायर रिचर्ड केटलबर्ग की जोरदार आलोचना हुई।

फैसले से नाखुश शुभमन गिल ने थर्ड अंपायर के खिलाफ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दी। गिल के इस हरकत को आईसीसी की गाइडलाइंस के अनुच्छेद 2.7 का दोषी पाया गया। यह धारा अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना या अनुचित टिप्पणी को लेकर है। शुभमन गिल को इसके तहत 15 फीसदी मैच फीस वापस करनी होगी।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।