Shreyaar Iyer
News

शॉर्ट बॉल पर पूछे गए सवाल का श्रेयर अय्यर ने दिया करारा जवाब, कहा- आपका क्या मतलब है?

ऐसा अक्सर नहीं होता कि कोई क्रिकेटर किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपना आपा खो दे लेकिन ऐसा ही हुआ जब गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ भारत के क्रिकेट विश्व कप 2023 मैच के बाद श्रेयस अय्यर से शॉर्ट गेंदों के खिलाफ उनके संघर्ष के बारे में पूछा गया। वानखेड़े स्टेडियम में लंकाई टीम के खिलाफ बल्ले से 82 रनों की तूफानी पारी खेलने के बाद अय्यर को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ शॉर्ट बॉल सवालों पर छक्के भी लगाने पड़े। जब अय्यर से बाउंसरों के खिलाफ उनकी परेशानियों के बारे में पूछा गया तो वह रक्षात्मक खेलने के मूड में नहीं थे और उन्होंने रिपोर्टर को तीखा जवाब देने का फैसला किया।

रिपोर्टर: मैं पूछना चाहता था, इस विश्व कप की शुरुआत से ही शॉर्ट बॉल आपके लिए समस्या रही है और आज हमने कुछ बेहतरीन पुल शॉट देखे। आप दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले मैच के लिए कितने तैयार हैं क्योंकि हम जानते हैं कि वे शॉर्ट गेंदों में कितने अच्छे हैं।

श्रेयस अय्यर: जब आप कहते हैं कि यह मेरे लिए एक समस्या है तो आपका क्या मतलब है?

रिपोर्टर: कोई समस्या नहीं, समस्या तो है लेकिन इसने आपको परेशान कर दिया है।

श्रेयस अय्यर: मुझे परेशान किया? क्या आपने देखा है कि मैंने कितने पुल शॉट लगाये हैं? खासकर जो चार के लिए गया हो.
यदि आप गेंद को हिट करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपका आउट होना तय है। भले ही यह छोटी गेंद है, यह ओवर पिच है। अगर मैं दो या तीन बार बोल्ड हो जाऊं तो आप सभी कहेंगे कि ठीक है, वह इन-स्विंगिंग गेंद नहीं खेल सकता। यदि गेंद लग रही हो तो वह कट नहीं खेल सकता।

देखिए, खिलाड़ी के तौर पर हम किसी भी तरह की गेंद पर आउट होने के लिए बाध्य हैं। आप लोगों ने बाहर ऐसा माहौल बना दिया है कि वह शॉर्ट गेंद नहीं खेल सकते और मुझे लगता है कि लोग इसे बार-बार उठा रहे हैं और यह नियमित रूप से आपके दिमाग में चलता रहता है और आप उस पर काम करते रहते हैं।

वानखेड़े की पिच में किसी भी अन्य पिचों की तुलना में कहीं अधिक उछाल है। इसलिए मैंने अपने अधिकांश खेल यहीं खेले हैं, इसलिए मुझे पता है कि इससे कैसे निपटना है। बात बस इतनी है कि जब मैं कुछ शॉट मारने जाता हूं तो आपका आउट होना तय है और कभी-कभी यह काम कर सकता है, कभी-कभी यह काम नहीं कर सकता। अधिकांश बार इसने मेरे लिए काम नहीं किया, शायद यही कारण है कि आपको लगता है कि यह मेरे लिए एक समस्या है। लेकिन मेरे मन में, मैं जानता हूं कि कोई समस्या नहीं है।