News

शोएब अख्तर बोले- हार्दिक पांड्या को सम्मान के साथ रोहित शर्मा और विराट कोहली को देनी चाहिए विदाई

पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की दिल तोड़ने वाली विश्व कप फाइनल हार के बाद चर्चा का सबसे बड़ा विषय टी20ई में अनुभवी विराट कोहली और रोहित शर्मा का भविष्य रहा है। अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के साथ टीम इंडिया बदलाव के दौर में प्रवेश करने के लिए तैयार है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हेड कोच राहुल द्रविड़ के अपने अनुबंध को आगे बढ़ाने की संभावना नहीं है साथ ही रोहित के भी सबसे छोटे प्रारूप में खेलने की संभावना नहीं है। हालाँकि उन रिपोर्टों में कोहली का कोई जिक्र नहीं था, भारत के पूर्व कप्तान ने एक साल से अधिक समय से कोई टी20ई भी नहीं खेला है।

पिछले 12 महीनों में हार्दिक पंड्या ने टी20ई में टीम का नेतृत्व किया है जो एक संकेत है कि आगे भी उनके इसी तरह जारी रहने की संभावना है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि भारत के पास रोहित से बेहतर ओपनर नहीं है और उनमें और कोहली दोनों में काफी क्रिकेट बाकी है।

अख्तर ने ज़ी न्यूज़ पर कहा- अगर आप पूछें कि क्या रोहित और कोहली में क्रिकेट बचा है? तो मैं कहूंगा हां, निश्चित रूप से। क्या आपको इस समय दुनिया में रोहित से बेहतर ओपनर मिल सकता है? बिलकुल नहीं। अख्तर ने कहा कि अगर भारत बदलाव के दौर से गुजरता है तो यह हार्दिक की जिम्मेदारी है कि वह रोहित और विराट को सम्मानपूर्वक बाहर करें।

शोएब अख्तर ने कहा- जब धोनी आए तो उन्होंने सचिन तेंदुलकर को सम्मान दिया। जब विराट आए तो उन्होंने धोनी का सम्मान किया। जब रोहित ने विराट की जगह ली तो उन्होंने उन्हें भी सम्मान दिया। इसलिए अब यह हार्दिक पांड्या पर निर्भर है कि वह इन दो महान खिलाड़ियों को कैसे विदा करना चाहते हैं। अब यह उन पर निर्भर है कि वह अपना पैर शांत रखें और उन्हें सम्मानपूर्वकहें अलविदा कहना होगा। वे इस सम्मान के हकदार हैं। मैं शायद इसके माध्यम से हार्दिक पंड्या पर दबाव डाल रहा हूं लेकिन उन्हें रोहित और कोहली को वह सम्मान देने की जरूरत है। पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की दिल तोड़ने वाली विश्व कप फाइनल हार के बाद, चर्चा का सबसे बड़ा विषय टी20ई में अनुभवी विराट कोहली और रोहित शर्मा का भविष्य रहा है। अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के साथ टीम इंडिया बदलाव के दौर में प्रवेश करने के लिए तैयार है. रिपोर्टों में दावा किया गया है कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के अपने अनुबंध को आगे बढ़ाने की संभावना नहीं है, साथ ही रोहित के भी सबसे छोटे प्रारूप में खेलने की संभावना नहीं है। हालाँकि उन रिपोर्टों में कोहली का कोई जिक्र नहीं था, भारत के पूर्व कप्तान ने एक साल से अधिक समय से कोई टी20ई भी नहीं खेला है।

पिछले 12 महीनों में, हार्दिक पंड्या ने टी20ई में टीम का नेतृत्व किया है, जो एक संकेत है कि आगे भी उनके इसी तरह जारी रहने की संभावना है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि भारत के पास रोहित से बेहतर ओपनर नहीं है और उनमें और कोहली दोनों में काफी क्रिकेट बाकी है। अख्तर ने ज़ी न्यूज़ पर कहा, “अगर आप पूछें कि क्या रोहित और कोहली में क्रिकेट बचा है? हां, निश्चित रूप से। क्या आपको इस समय दुनिया में रोहित से बेहतर ओपनर मिल सकता है? नहीं, नहीं।”

अख्तर ने कहा कि अगर भारत बदलाव के दौर से गुजरता है तो यह हार्दिक की जिम्मेदारी है कि वह रोहित और विराट को सम्मानपूर्वक बाहर करें। जब धोनी आए तो उन्होंने सचिन तेंदुलकर को सम्मान दिया। जब विराट आए, तो उन्होंने धोनी का सम्मान किया। जब रोहित ने विराट की जगह ली, तो उन्होंने उन्हें भी सम्मान दिया। इसलिए, अब यह हार्दिक पांड्या पर निर्भर है कि वह इन दो महान खिलाड़ियों को कैसे विदा करना चाहते हैं।” अब यह उन पर निर्भर है कि वह अपना पैर शांत रखें। और उन्हें सम्मानपूर्वक उन्हें अलविदा कहना होगा। वे इस सम्मान के हकदार हैं। मैं शायद इसके माध्यम से हार्दिक पंड्या पर दबाव डाल रहा हूं लेकिन उन्हें रोहित और कोहली को वह सम्मान देने की जरूरत है। उन्हें टीम में उनसे जिस तरह का समर्थन मिला है उसका बदला चुकाना चाहिए और वे भारतीय क्रिकेट के दिग्गज हैं इसलिए उन्हें जाने से पहले उचित सम्मान दिया जाना चाहिए।