Site icon Cricketiya

ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे सेमीफाइनल पर बारिश का साया, बन रहे तूफान के आसार

कोलकाता में तूफ़ान आया हुआ है। इसलिए नहीं कि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका इतिहास में तीसरी बार विश्व कप सेमीफ़ाइनल में हैं। ईडन गार्डन्स में दूसरे सेमीफाइनल से पहले सचमुच तूफान आने की आशंका है। पूरी तरह से बारिश की स्थिति में दक्षिण अफ्रीका लीग चरणों के दौरान ऑस्ट्रेलिया से बेहतर प्रदर्शन करके सेमीफाइनल में पहुंचेगा। हालाँकि यदि 16 तारीख को बारिश होती है तो निश्चित रूप से 17 तारीख को आरक्षित दिन है।

वास्तविक मौसम की भविष्यवाणी की बात करें तो बुधवार (15 नवंबर) को पश्चिम-मध्य पश्चिम बंगाल में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे संभावित रूप से मैच के दिन बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक यह (निम्न दबाव क्षेत्र) पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और 15 नवंबर 2023 को पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक अवसाद में बदल जाएगा। इसके बाद, यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और पश्चिम में एक गहरे अवसाद में बदल सकता है।

इसका अनिवार्य रूप से मतलब 16 नवंबर है, यानी मैच के दिन कई स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना है और 16 और 17 नवंबर को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। लेकिन क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) के अधिकारियों को भरोसा है कि खेल योजना के अनुसार होगा। रात भर की बारिश की स्थिति में भी ईडन गार्डन्स अगले दिन का खेल कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

सीएबी अध्यक्ष स्नेहाशीष गांगुली के मुताबिक- हम ज़मीन को शुरू से अंत तक कवर कर सकते हैं और अगर रात भर बारिश होती है तो कोई समस्या नहीं होगी। यहां जल निकासी प्रणाली को उन्नत किया गया है और हम कुछ ही समय में मैदान तैयार कर सकते हैं, बशर्ते लगातार बारिश न हो।

लेकिन दोनों टीमें अपनी आखिरी मिनट की तैयारी के दौरान आगे देखने और इंतजार करने का जोखिम नहीं उठा सकतीं। एक पूर्ण ऑस्ट्रेलियाई ने कुछ मनोरंजक प्रशिक्षण सत्र के लिए ईडन गार्डन्स में खुद को सजाया। जबकि मिचेल मार्श, कैम ग्रीन और मार्कस स्टोइनिस जैसे खिलाड़ियों ने बीच में पसीना बहाया, मार्नस लाबुस्चगने और ग्लेन मैक्सवेल ने विशेष रूप से बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

स्टीव स्मिथ अभी भी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं उन्हें नेट्स पर जाने से पहले और स्पिनरों – बाएं हाथ और दाएं हाथ के समान रूप से सामना करने से पहले स्थिर गेंदों को मारते हुए देखा गया। दक्षिण अफ़्रीकी शिविर में सभी की निगाहें तेम्बा बावुमा पर थीं, जिन्होंने सोमवार की तरह, नेट्स पर बल्लेबाजी करने के लिए आने से पहले, टीम फिजियो की निगरानी में काफी दौड़ लगाई। अफगानिस्तान के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के अंतिम लीग गेम में हुई हैमस्ट्रिंग की चोट के प्रभाव से अभी भी जूझ रहे बावुमा 16 नवंबर को होने वाली अपनी मैच फिटनेस साबित करने के लिए समय की तलाश में हैं।

Exit mobile version