World Cup Qualifier, Sikandar Raza, Michael Leask, Chris Sole
News

World Cup Qualifier: स्कॉटलैंड के गेंदबाज क्रिस सोल के तूफान में उड़ी जिम्बाब्वे की बल्लेबाजी

Cवर्ल्ड कप क्वालीफायर्स (World Cup Qualifiers) अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है और इसी के साथ बहुत सी टीमों का भारत (India) में होने वाले वर्ल्ड कप (World Cup) में क्वालीफाई करने का सपना भी चकनाचूर हो चुका है। इस सूची में एक नई टीम जुड़ चुकी है जिसका नाम है जिम्बाब्वे (Zimbabwe)। इस साल के वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स के मुकाबले जिम्बाब्वे में हो रहे थे जिसके कारण जिम्बाब्वे के वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने की ज्यादा उम्मीद थी।

जिस प्रकार से जिम्बाब्वे ने अपने अभियान की शुरुआत की थी उससे जिम्बाब्वे के फैंस की उम्मीदें और बढ़ गई थी लेकिन अंतिम 2 मैचों ने जिम्बाब्वे की मेहनत और सपने पर पानी फेरकर रख दिया। जिम्बाब्वे को सुपर 6 के अपने आखिरी दो मैचों में पहले श्रीलंका और फिर स्कॉटलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। जहां श्रीलंका (Srilanka) ने जिम्बाब्वे को एकतरफा मुकाबले में हराया था तो वहीं स्कॉटलैंड के खिलाफ जिम्बाब्वे को करीबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है।

जिम्बाब्वे का वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने का सपना सपना ही रह गया। जिम्बाब्वे 2019 के विश्व कप में भी क्वालीफाई करने से चूक गई थी। जिम्बाब्वे ने आखिरी बार साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुए वर्ल्ड कप में क्वालीफाई किया था। उसके बाद से जिम्बाब्वे सिर्फ वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स के सुपर 6 तक ही आती है और वर्ल्ड कप में प्रवेश नहीं कर पाती है।

जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। स्कॉटलैंड का कोई भी बल्लेबाज पचासा मारने में सफल नहीं हुआ। स्कॉटलैंड के ओपनरों ने टीम को सधी हुई शुरुआत दिलाई। स्कॉटलैंड के टॉप 4 बल्लेबाजों को शुरुआत मिली लेकिन कोई भी बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाया। जिम्बाब्वे के गेंदबाज लगातार अंतराल में विकेट लेते रहे जिसके कारण स्कॉटलैंड के बल्लेबाज कभी भी खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर पाए।

हालांकि नीचे से माइकल लीक (Michael Leask) ने तेज तर्रार 48 रन बनाए जिसकी बदौलत स्कॉटलैंड की टीम लड़ने लायक स्कोर बना सकी। स्कॉटलैंड ने अपने 50 ओवर में 234 रन बनाए। जिम्बाब्वे की तरफ से सबसे ज्यादा 3 विकेट सीन विलियम्स (Sean Williams) ने लिए।

जिम्बाब्वे की टीम छोटा लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उसकी शुरुआत बेहद खराब रही और उसने पावरप्ले के पहले ही 4 विकेट गवां दिए। रियान बर्ल (Ryan Burl) ने पहले सिकंदर रजा (Sikandar Raza) और बाद में वेस्ले माधवेर (Wesley Madhvere) के साथ साझेदारी करके जिम्बाब्वे को मैच में बनाए रखने की कोशिश की।

किसी ने भी रियान का साथ नहीं दिया और जिम्बाब्वे को इस मैच में 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। रियान ने 83 रन बनाए। स्कॉटलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 3 विकेट क्रिस सोल ने लिए। इस जीत के साथ स्कॉटलैंड के वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने के चांस और ज्यादा बढ़ गए है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।