Sanju Samson
News

Sanju Samson: Sanju Samson के साथ क्यों हो रही है नाइंसाफी

Sanju Samson: बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप से पहले होने वाली ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई ने टीम दो हिस्सों में घोषित की है। शुरुआती दो मैचों के लिए टीम अलग है और आखिरी मैच के लिए टीम अलग है।

सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए टीम के मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। जिसमें कप्तान Rohit Sharma, उपकप्तान Hardik Pandya, Virat Kohli और Kuldeep Yadav शामिल है। जबकि आखिरी मैच के लिए ये सभी खिलाड़ी उपलब्ध रहेंगे।

K L Rahul: राहुल को मिली कप्तानी

पहले दो मैचों के लिए टीम की कमान K L Rahul को दी गई है। टीम में कुछ हैरानी भरी एंट्री भी हुई है। काफी लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे ऑफ स्पिनर Ravichandran Ashwin को टीम में शामिल किया गया है। Ashwin की एंट्री Axar Patel के चोटिल होने के कारण हुई है।

पिछले कुछ समय तक वर्ल्ड कप टीम की रेस में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज Sanju Samson को एक बार फिर नजरंदाज कर दिया गया है। एक महीने पहले तक Sanju इतने काबिल थे कि वो वर्ल्ड कप की टीम में जगह बना सकते थे जबकि अब वो भारत की किसी भी टीम में जगह बनाने के लायक नहीं बचे है। Sanju की जगह पर Tilak Varma को मौका दिया गया है।

Tilak Varma: संजू से पहले तिलक को मौका

भारत की एशियन गेम्स के लिए जो टीम चुनी गई थी उसमें भी Sanju को मौका नहीं दिया गया था। हालांकि यहां पर सवाल ये है कि क्या Tilak Varma अपने आप को इतना साबित कर चुके है जो उन्हें सीधे वर्ल्ड कप के बैकअप के रूप में देखा जा रहा है। Tilak ने अभी समाप्त हुए एशिया कप में अपना वनडे डेब्यू किया था और उसमें वो कुछ भी नहीं कर पाए थे।

जबकि Sanju पिछले 9 सालों से टीम के साथ जुड़े हुए है। अगर वर्ल्ड कप में कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो क्या टीम मैनेजमेंट Sanju Samson की जगह Tilak Varma पर भरोसा दिखाएगी। जिन्होंने अभी ही अपना डेब्यू किया है। Tilak Varma ने अपने प्रदर्शन से अभी झंडे नहीं गांड़ दिए है। लेकिन फिर भी उन्हें टीम में लगातार मौका दिया जा रहा है।

Sanju Samson: अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद नहीं मिली जगह 

Sanju से पहले Tilak Varma को मौका देना समझ से परे है। ऐसा नहीं है कि संजू ने प्रदर्शन नहीं किया है। संजू ने बीते 1 साल में खेले वनडे मुकाबलों में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए है। Sanju टीम मैनेजमेंट के लिए बलि का बकरा बन चुके है। जब वनडे का वर्ल्ड कप होता है तब लोगों की आवाज को शांत करने के लिए उन्हें टी 20 में मौका दे दिया जाता है और जब टी 20 का वर्ल्ड कप आता है तो उन्हें वनडे में मौका दिया जाता है।

टीम मैनेजमेंट का संजू के साथ ये निराला खेल लगातार जारी है और उन्हें कब सही से मौका मिलेगा ये कोई नहीं बता सकता है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।