India Tour Of Westindies 2023, Kuldeep Yadav, Rohit Sharma
News

India Tour Of Westindies 2023: कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा की फिरकी में फंसी वेस्टइंडीज टीम

India Tour Of Westindies 2023: भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप (World Cup) की तैयारी शुरू कर दी है। उसके लिए वो अभी वेस्टइंडीज (Westindies) के दौरे पर है जहां भारतीय टीम को 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम ने पहले मैच में वेस्टइंडीज को बुरी तरह से पराजित करके ये बता दिया कि क्यों वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है। बता दें, कि भारत (India) में अक्टूबर नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज की टीम उसमें भाग नहीं ले पाएगी। क्योंकि वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स (World Cup Qualifiers) में वेस्टइंडीज की टीम को लगातार 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। भारतीय गेंदबाजों ने पिच पर मौजूद नमी का पूरा फायदा उठाया और गेंद को दोनों दिशाओं में लहराया। जिसकी वजह से कायल मेयर्स (Kyle Mayers) 2 रन बनाकर आउट हो गए। मैच में डेब्यू करने वाले एलिक अथानेज (Alick Athaneze) ने कुछ अच्छे शॉट्स जरूर खेले लेकिन वो इसको बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। उन्हें भारतीय टीम की तरफ से डेब्यू कर रहे मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) ने उनको रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट करा दिया।

Shai Hope: कप्तान शाई होप का किसी ने नहीं दिया साथ

वेस्टइंडीज के शुरुआती तीन विकेट मात्र 44 रन पर गिर गए। कप्तान शाई होप (Shai Hope) ने एक बार फिर से अच्छी शुरुआत की लेकिन वेस्टइंडीज का दूसरा कोई भी बल्लेबाज अपने कप्तान का साथ नहीं दे पा रहे थे। भारतीय स्पिन जोड़ी रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज नाचते हुए नजर आए और मात्र 114 रनों पर ऑलआउट हो गई। कुलदीप ने मात्र 6 रन देकर 4 विकेट चटकाए जबकि जडेजा ने 37 रन देकर 3 विकेट लिए।

भारत के लिए 115 रनों का लक्ष्य बहुत छोटा था और भारतीय टीम ने इस मैच में प्रयोग किया। टीम मैनेजमेंट ने शुभमन गिल (Shubhman Gill) के साथ ईशान किशन (Ishan Kishan) को ओपनिंग के लिए भेजा। गिल इस मैच में भी कुछ नहीं कर सके और मात्र 7 रन बनाकर चलते बने। टीम मैनेजमेंट इस मैच में प्रयोग करने के मन में थी और उन्होंने अभी बल्लेबाजों के क्रम बदल कर रख दिए।

ईशान ने ओपनिंग का पूरा फायदा उठाते हुए अर्धशतक जमा दिया। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) लगभग 10 सालों बाद पहली बार नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने उतरे। रविंद्र जडेजा और रोहित शर्मा मिलकर टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे। जडेजा ने नाबाद 21 और रोहित ने 12 रन बनाए। भारतीय टीम 3 मैचों की सीरीज में 1–0 से आगे हो गई है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।