News

रॉबिन उत्थप्पा ने की श्रेयस अय्यर को लेकर की भविष्यवाणी, कहा- कप्तान बन सकते हैं

इस विश्व कप में भारत का बल्लेबाजी क्रम हमेशा की तरह विश्वसनीय रहा है। कप्तान रोहित शर्मा अपने आक्रामक प्रदर्शन से पारी की दिशा तय करने में कभी असफल नहीं होते, दूसरे छोर पर शुबमन गिल समझदारी भरी बल्लेबाजी से अपने कप्तान का साथ देते हैं और अगर सब विफल हो जाता है तो शानदार फॉर्म में चल रहे करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली मैदान में आते हैं। दुनिया को दिखाओ कि वह वास्तव में ऐसा करने वाले सर्वश्रेष्ठ लोगों में से एक क्यों है।

लेकिन कुछ समय के लिए बल्लेबाजी क्रम में एक बड़ा अंतर था, नंबर 4 स्थान। इशान किशन और केएल राहुल को पहले से ही विकेटकीपिंग कर्तव्यों के लिए प्रतिस्पर्धा करनी पड़ रही है, उसके बाद एक तेजतर्रार ऋषभ पंत की अनुपस्थिति, जिसने आदेश को कुछ आवश्यक विस्फोटकता प्रदान की होगी जिम्मेदारी अक्सर श्रेयस अय्यर पर आ गई है।

इस साल अय्यर के विश्व कप अभियान की शुरुआत खराब रही, उन्होंने पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य से शुरुआत की। और अगली पांच पारियों में भी उनका फॉर्म खराब रहा। उन्होंने अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ एक अविजित अर्धशतक जमाया, लेकिन इसके बाद तीन और निराशाजनक पारियां खेलीं।

विरोधियों ने शॉर्ट गेंद को खेलने में असमर्थता जताते हुए अय्यर को लगभग खारिज कर दिया था और टीम से अन्य विकल्पों को आजमाने का आग्रह कर रहे थे। लेकिन, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने युवा खिलाड़ी पर अपना विश्वास बनाए रखा और उन्होंने अपना विश्वास चुकाया।

अगले तीन मैचों में अय्यर ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और नीदरलैंड के खिलाफ भारत के अंतिम ग्रुप स्टेज मैच में 94 गेंदों पर दो अर्धशतक और नाबाद 128* रन बनाकर टीम में अपना दावा पेश किया। अय्यर के उदय को देखकर, रॉबिन उथप्पा ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा है कि अगर श्रेयस अय्यर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अपनी शानदार फॉर्म जारी रखने में सक्षम हैं तो वह भारतीय टीम के भविष्य के सफेद गेंद के कप्तान बन सकते हैं।

अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए उथप्पा ने अय्यर की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने शॉर्ट-बॉल का सामना करने में असमर्थता पर काम करने के लिए बहुत मेहनत की है और अब नंबर 4 स्थान पर अपना दावा पेश किया है। उथप्पा अपने विचार में अकेले नहीं थे क्योंकि पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने भी बताया है कि अय्यर अब बाउंसरों के खिलाफ उजागर नहीं हो रहे थे जो उनकी तकनीक में किए गए समायोजन का एक प्रमाण है। कैफ ने टीम के लिए अय्यर के महत्व पर जोर दिया खासकर न्यूजीलैंड के खिलाफ उच्च दबाव वाले सेमीफाइनल मुकाबले में।