WTC Points Table 2023, Ricky Ponting
News

WTC Points Table 2023: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने क्यों कहा, जब तक पूरे ओवर न हो तब तक लंच न दिया जाए

WTC Points Table 2023: टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का सबसे लंबा और कठिन प्रारूप है। इसमें अच्छा करने के लिए खिलाड़ी को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए। टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए बहुत से प्रयास किए गए और बहुत से प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की शुरुआत ताकि हर एक टेस्ट मैच की उपयोगिता बनी रहें। कुछ हद तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अपने मंसूबों में कामयाब भी हुई है।

आईसीसी (ICC) का ये सफल प्रयास की वजह से टेस्ट क्रिकेट में रोमांच तो आया है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में अधिकतर टीमें दिन में पूरे ओवर नहीं डाल पाती है तो पहले उन्हें सिर्फ दंड के तौर पर मैच फीस गंवानी पड़ती थी तो इससे ओवर रेट में ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिला। लेकिन जब से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में स्लो ओवर रेट के कारण प्वाइंट्स कट जाते है तो इससे टीमों को नुकसान होता है तो इसमें कुछ सुधार देखने को मिला है।

Ricky Ponting: स्लो ओवर रेट से बचने का तरीका

स्लो ओवर रेट से बचने के लिए ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के पूर्व कप्तानों रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) और नासिर हुसैन (Nasir Hussain) ने उपाय सुझाया है। रिकी पॉन्टिंग ने कहा कि, “अब समय आ चुका है जब अंपायरों को खिलाड़ियों को बताना चाहिए कि उन्हें खेलने के लिए जल्दी तैयार होना पड़ेगा और जल्दी से फील्डिंग में लगना पड़ेगा ताकि ज्यादा से ज्यादा खेल संभव हो पाए। हमें कोई नया तरीका ढूंढना होगा ताकि हम खेल में कम से कम समय गंवाए।”

वहीं इंग्लैंड की कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि, “जब तक आप सेशन में पूरे 30 ओवर गेंदबाजी नहीं कर लेते है तब तक आपको अपना लंच करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और ठीक इसी प्रकार टी ब्रेक से पहले भी यहीं करना चाहिए कि जब तक पूरे ओवर नहीं हो तब तक आप चाय नहीं पी सकते हैं।”

WTC Points Table: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हुआ स्लो ओवर रेट का कारण नुकसान

बता दें, कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों को एशेज की समाप्ति के बाद स्लो ओवर रेट के कारण भरी नुकसान हुआ है। जिसकी वजह से वो फाइनल में जाने से रुक सकती हैं। ऑस्ट्रेलिया को 10 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट तो वहीं इंग्लैंड को 19 प्वाइंट्स का नुकसान हुआ है।

इंग्लैंड की टीम अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में चौथे की जगह पांचवे पर पहुंच गई है। जबकि उसका प्वाइंट परसेंटेज अब सिर्फ 15 का बचा है। तो वहीं ऑस्ट्रेलिया का भी प्वाइंट परसेंटेज 30 है। जबकि दोनों टीमों के स्लो ओवर रेट के पहले प्वाइंट परसेंटेज 43.33 का था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।