Ashes 2023, Ricky Ponting
News

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने गेंद बदलने को लेकर अंपायरों को लगाईं फटकार, कहा इसकी जांच होनी चाहिए

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच पांच टेस्ट मैचों की एशेज (Ashes) सीरीज समाप्त हो गई है। साल 2019 की तरह ही इस बार भी एशेज 2–2 की बराबरी पर समाप्त हुई। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज जीतने का सुनहरा मौका गवां दिया जिसकी वजह से सीरीज ड्रॉ हो गई। सीरीज ड्रॉ होने के बावजूद भी एशेज ऑस्ट्रेलिया ने रिटेन कर ली है।

चौथे दिन अंपायरों की गलती की वजह से ऑस्ट्रेलिया को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। चौथे दिन खेल रोक जाने से पहले अंपायरों ने गेंद बदली थी जिसकी वजह से अंपायरों की कड़ी आलोचना भी हो रही है कि वो इतनी बड़ी गलती कैसे कर सकते है।

Ricky Ponting: पॉन्टिंग ने उठाया अंपायरों पर सवाल

इसी को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) ने अंपायरों के ऊपर सवाल उठाए है। पॉन्टिंग ने कहा “मुझे यह समझ में नहीं आ रहा है कि दो अंतराष्ट्रीय अंपायर जिन्होंने बहुत बार गेंद बदली है वो इतनी बड़ी गलती कैसे कर सकते है। यह इस मैच का ही नहीं इस सीरीज का सबसे अहम पल था। मेरे लिहाज से इस घटना की जांच की जानी चाहिए।”

ICC Laws: क्या कहते है गेंद बदलने संबंधी नियम

नियम के मुताबिक जितने ओवरों के बाद पुरानी गेंद खराब होगी उतने ही ओवरों पुरानी गेंद गेंदबाजी टीम को दी जाएगी। लेकिन बॉल बॉक्स में खराब गेंद की तरह कोई दूसरी गेंद नहीं थी जिसकी वजह से अंपायर ने लगभग नई गेंद इंग्लैंड (England) की टीम को दे दिया। ये गेंद पुरानी गेंद की अपेक्षा ज्यादा स्विंग और सीम कर रही थी जिससे बल्लेबाजों को खेलने में दिक्कत आ रही थी।

बॉल बदलने को लेकर विश्व भर से अंपायरों को आलोचना का शिकार होना पड़ा है। बता दें, गेंद बदलने के पहले ऑस्ट्रेलिया के 35 ओवर में 132 रन बन चुके थे और उन्होंने कोई विकेट भी नहीं खोया था। लेकिन गेंद बदलने के कुछ ओवरों के अंदर ही ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट गिरा गए। नई गेंद से इंग्लैंड के गेंदबाजों को दिनभर मदद मिल रही थी जिसकी वजह से रन बनाना मुश्किल हो रहा था।

इंग्लैंड ने ये मैच 49 रनों से जीतकर सीरीज को 2–2 से बराबर कर दिया। तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने एलेक्स कैरी (Alex Carey) का विकेट लेकर इंग्लैंड को ये मैच तो जीताया ही साथ में अपने करियर का अंत जीत के साथ भी किया। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।