Reserve Day Controversy
News

Reserve Day Controversy: श्रीलंका-बांग्लादेश ने रिजर्व-डे विवाद से लिया यूटर्न, पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने कहा ‘ये तो पूरी तरह बेशर्मी है….’

Reserve Day Controversy: एशिया कप जब से शुरु हुआ किसी न किसी कंट्रोवर्सी से घिरा हुआ है। पहले आयोजन को लेकर पीसीबी और बीसीसीआई के बीच लंबी खींचतान चली और अब रिजर्व डे को लेकर बवाल हो रहा है। दरअसल हाल ही में भारत- पाकिस्तान के बीच 10 सितंबर को होने वाले सुपर-4 राउंड के मैच के लिए रिजर्व-डे का ऑपशन रखा गया था, लेकिन अचानक रिजर्व डे पर विवाद हो गया। बांग्लादेश और श्रीलंका टीम के कोच ने सिर्फ भारत-पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व डे रखने पर विरोध जताया। उन्होंने ACC के इस फैसले पर नाराजगी भी जताई।

Reserve Day Controversy: 30 मिनट में कैसे पलटे श्रीलंका और बांग्लादेश किक्रेट बोर्ड ?

Reserve Day Controversy: हैरानी इस बात की है कि अचानक बांग्लादेश और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के सुर बदल गए। महज आधे घंटे बाद ही उनका ये विरोध थम गया।  फैंस के साथ-साथ क्रिकेट के एक्सपर्ट भी हैरान रह गए कि आखिर दोनों क्रिकेट बोर्ड ने अचानक यू-टर्न कैसे ले लिया। पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वेंकटेश प्रसाद इस तरह बांग्लादेश और श्रीलंका के पलटने से भड़क गए।

Also Read: Asia Cup 2023: भारतीय फैंस के लिए खुशखबरी, पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए मिलेगा रिजर्व डे

Reserve Day Controversy: बता दें बारिश से भारत-पाक मैच में खलल ना पड़े इसलिए एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने 10 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले सुपर-4 के मैच के लिए रिजर्व डे रखा था। दोनों देशों के बीच ग्रुप-स्टेज का मैच भी बारिश के कारण रद्द हो गया था।

Reserve Day Controversy: वहीं कोलंबो के वेदर फोरकास्ट की बात करें तो 10 सितंबर, जिस दिन भारत और पाकिस्तान का मैच होना है, उस दिन बारिश की 90 फीसदी आशंका है। हालांकि, सुपर-4 राउंड के सिर्फ इसी मैच के लिए रिजर्व डे रखने पर कुछ देर के लिए कंट्रोवर्सी शुरु हो गई थी।

कोलंबो में 5 मैच खेले जाने हैं और श्रीलंका- बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कोच ने एसीसी के इसी फैसले पर नाराजगी जताई थी हालांकि, एक दिन में ही श्रीलंका और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के सुर बदल गए और वो एसीसी के इस फैसले के साथ खड़े हुए नजर आ रहे।

बांग्लादेश बोर्ड ने दी सफाई कहा- सबकी सहमति से रिजर्व डे का फैसला हुआ
Reserve Day Controversy: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने मामले में सफाई देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले सुपर-4 राउंड के मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है और प्लेइंग कंडीशन में बदलाव हुआ है। इस मामले पर स्थिति साफ करने के लिए बता दें कि ये फैसला सभी चार टीमों और एसीसी की सहमति से लिया गया था.” इसके 30 मिनट के भीतर श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भी इसी तरह का ट्वीट किया ।

वेंकेटेश प्रसाद ने X पर निकाली भड़ास

Reserve Day Controversy: पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद को भारत-पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व डे का ये फैसला रास नहीं आया जिसके बाद उन्होंने ट्वीट कर अपनी भड़ास निकाली। वेंकटेश प्रसाद ने X पर इस फैसले को बेशर्मी बताया और कहा कि ऑर्गेनाइजरों ने टूर्नामेंट का मज़ाक उड़ाया है उन्होंने कहा कि और दूसरी टीमों के लिए अलग-अलग रुल्स के साथ टूर्नामेंट का आयोजन करना ठीक नहीं है ऐसे में इंसाफ तभी होगा जब पहले दिन मुकाबला हो ही न  पाए और रिजर्व डे के दिन भी जमकर बारिश हो जाए जिससे दुर्भावनापूर्ण प्लान फेल हो जाए।”

प्रसाद इस फैसले के लिए तैयार होने वाले बांग्लादेश और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड पर भी जमकर भड़के। उन्होंने क्रिेकेट बोर्ड से सवाल किया , “जब आपको अपने ही मैचों के लिए रिजर्व डे की परमिशन नहीं मिल रही है तो इस अनुचित के लिए किस तरह का दबाव था?  क्या आप ऐसा करने का सही इरादा और कारण बता सकते हैं?