Red Card In Cricket
News

Red Card In Cricket: अब Football का ये नियम Cricket के मैदान पर भी होगा लागू, जानिए क्रिकेट में रेड कार्ड का कैसे होगा इस्तेमाल?

Red Card In Cricket: आज तक आपने रेड कार्ड के बारे में फुटबॉल और दूसरे कुछ खेलों में ही सुना होगा, इन खेलों में रेफरी बड़ी गलती करने पर खिलाड़ी को रेड कार्ड दिखाकर मैदान से आउट कर देता है।

Red Card In Cricket: गलती करने पर खिलाड़ी को जाना होगा मैदान से बाहर

आपको जानकर हैरानी होगी कि क्रिकेट के मैदान में भी अब रेड कार्ड नजर आने वाला है यानी क्रिकेट में भी फुटबॉल की तरह ही गलती करने पर खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेजा जाएगा।

Also Read: Historical Victory of India: जब पाकिस्तान को चार बॉल पर केवल पांच रनों की जरूरत थी, जोगिंदर शर्मा और श्रीसंत ने किया था ऐसा कमाल

Red Card In Cricket: CPL के टूर्नामेंट डायरेक्टर माइकल हॉल ने एक बयान जारी करते हुए कहा, “हम इस बात से निराश हैं कि टी20 मैच हर साल लंबे होते जा रहे हैं। हमने टूर्नामेंट से पहले फ्रेंचाइजी और हमारे मैच अधिकारियों से इस अहम मुद्दे को सेंसेटिव बनाने के लिए कहा है। उम्मीद करते हैं कि मुकाबले के दौरान इस तरह की पेनल्टी की जरूरत न पड़े लेकिन स्लो ओवर रेट की समस्या को ठीक करने के लिए ये सजा भी जरूरी  है।”

Red Card In Cricket: ऐसे किया जाएगा CPL 2023 में रेड कार्ड का इस्तेमाल 

अगर 18वें ओवर के शुरू होने से पहले टीम का ओवर रेट कम पाया जाता है तो उसके एक प्लेयर को सर्कल के अंदर आना होगा। इसका मतलब ये हुआ कि 4 की जगह टोटल 5 प्लेयर तीस यार्ड के घेरे के भीतर रहेंगे। अगर 19वें ओवर के पहले ओवर रेट में टीम पिछड़ती दिखी तो उसके 2 खिलाड़ियों को 30 यार्ड के घेरे के अंदर आना होगा। मतलब उस समय 4 के बजाए 6 खिलाड़ी 30 यार्ड के घेरे के अंदर फील्डिंग करेंगे।

Red Card In Cricket: स्लो ओवर रेट पर कैसे लगेगी पेनल्टी?
अगर पहले बॉलिंग करने वाली टीम लास्ट ओवर के शुरू होने से पहले ओवर रेट में पिछड़ती नजर आती है तो फील्डिंग करने वाली टीम के एक प्लेयर को मैदान से बाहर जाना होगा।

Red Card In Cricket: इस रुल की सबसे दिलचस्प बात ये है कि मैदान से बाहर जाने वाले खिलाड़ी का चुनाव बैटिंग टीम का कप्तान करेगा। इसके साथ ही 6 प्लेयर 30 यार्ड के सर्कल के भीतर रहेंगे। इससे बैटिंग टीम का फायदा ही फायदा होगा।

Red Card In Cricket: बॉलिंग ही नहीं बैटिंग टीम पर भी लगेगा फाइन
CPL में स्लो ओवर रेट को लेकर रुल्स सिर्फ फील्डिंग टीम ही नहीं बल्कि बैटिंग टीम के लिए भी बने हैं। बैटिंग टीम को भी ओवर रेट को बैलेंस करने की जिम्मेदारी होगी। यानी अगर बैटिंग टीम जानबूझकर समय बर्बाद करती हुई पाई गई तो अंपायर की ओर से उन्हें पहली और फाइनल वॉर्निंग दी जाएगी जिसके बाद हर बार टाइम वेस्ट करने के लिए 5 रन का फाइन लगाया जाएगा।

Red Card In Cricket: पारी को 85 मिनट के भीतर खत्म करना होगा

क्रिकेट रुल्स के मुताबिक T20 क्रिकेट में एक इनिंग 85 मिनट की होती है। कैरेबियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाएगा कि 17वां ओवर 72 मिनट 15 सेकंड में, 18वां ओवर 76 मिनट 30 सेकंड में 19वां ओवर 80 मिनट 45 सेकंड में और आखिरी ओवर यानी 20वां ओवर 85 मिनट के अंदर खत्म हो जाए।